September 22, 2024

सरदार महिपाल राजेंद्र स्नातक महाविद्यालय साहिया का 5वां स्थापना दिवस एवं वार्षिकोत्सव सम्पन्न

साहिया। एसएमआर डिग्री कॉलेज साहिया ने अपना 5वां स्थापना दिवस व वार्षिक उत्सव कार्यक्रम बड़े धूमधाम से मनाया। इस अवसर पर महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा विभिन्न रंगारंग कार्यक्रम किये। जिसमें संपूर्ण भारत की संस्कृति परिलक्षित हुई। इस अवसर पर जौनसार बाबर के लोकप्रिय गायक अरविंद राणा के गीतों पर महाविद्यालय के छात्र खूब झूमे।

5वें स्थापना दिवस एवं वार्षिकोत्सव कार्यक्रम के अवसर पर महाविद्यालय द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में जौनसार बाबर में उत्कृष्ट कार्य करने पर चंद्र भूषण विश्वकर्मा सेवानिवृत्त शिक्षक को श्रेष्ठ शिक्षक सम्मान-2022 से सम्मानित किया गया।

साथ ही महाविद्यालय की ओर से अतिरिक्त शैक्षणिक क्रियाकलापों के अंतर्गत वर्ष 2021-22 में 15 कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। जिसमें प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले छात्र छात्राओं को प्रमाण पत्र एवं स्मृति चिन्ह प्रदान किए गए।

कार्यक्रम क्रमशः विज्ञान प्रदर्शनी प्रतियोगिता में प्रथम स्थान शिवानी चौहान सुलेख प्रतियोगिता में दीपिका तोमर डॉ बी आर अंबेडकर जयंती पर निबंध प्रतियोगिता में आरती चित्रकला एवं पोस्टर प्रतियोगिता में प्रिया गुरुंग ऑनलाइन नृत्य प्रतियोगिता में आकांक्षा चौहान कोविड-19 का पर्यावरण पर प्रभाव निबंध प्रतियोगिता में रीतिका चौहान आर्ट क्राफ्ट एवं हैंडलूम प्रतियोगिता में अमीषा तोमर ऑनलाइन मेहंदी प्रतियोगिता में रीतिका चौहान, कपड़ों से बने बैग ऑनलाइन प्रतियोगिता में रीतिका चौहान ऑनलाइन संगीत गायन गीता में काजल चौहान, ऑनलाइन भाषण प्रतियोगिता में ऑनलाइन राखी मेकिंग प्रतियोगिता में रीतिका चौहान, मतदान जागरूकता अभियान पोस्टर प्रतियोगिता में निकिता मेहंदी प्रतियोगिता में अवंतिका एवं पर्यावरण जागरूकता अभियान पोस्टर प्रतियोगिता में निकिता को प्रमाण पत्र एवं स्मृति चिन्ह प्रदान किए गए। द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले छात्र छात्राओं को प्रमाण पत्र वितरित किए गए।

महाविद्यालय द्वारा आयोजित की जाने वाली देव भूमि संस्कृति ज्ञान प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले ऐसे डिग्री कॉलेज के पास आउट छात्र रितेश चौहान को 5100रु की प्रोत्साहन राशि देकर सम्मानित किया गया।

महाविद्यालय ने इस वर्ष सबसे उत्कृष्ट कार्य करने पर अपने महाविद्यालय के शिक्षक दीपक बहुगुणा सहायक प्राध्यापक इतिहास व शिक्षणेत्तर कर्मचारी में उत्कृट कार्य करने पर गंभीर सिंह चौहान सहायक लेखा अधिकारी को भी सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर सर्वश्रेष्ठ शिक्षक सम्मान से सम्मानित चंद्र भूषण विश्वकर्मा ने छात्र-छात्राओं को शिक्षा के विभिन्न गुर सिखाते हुए कहा कि वर्तमान युग टेक्नोलॉजी का युग है जिसमें शिक्षा एक ऐसा अस्त्र है जो जीवन का मुख्य आधार है।

कार्यक्रम के बतौर मुख्य अतिथि पदम प्रेमचंद शर्मा ने छात्र छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि जौनसार बाबर कृषि प्रधान क्षेत्र है जो दुनिया में बागवानी के लिए जाना जाता है और हमें इसे बढ़ावा देना चाहिए।

एमकेपी महाविद्यालय के प्रबंधक जितेंद्र सिंह नेगी ने छात्र छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि शिक्षा आधुनिक जीवन की आधारशिला है और शिक्षा ही वह अस्त्र है जो आपको दुनिया में पहचान दिलाएगा।

महाविद्यालय के चेयरमैन अनिल सिंह तोमर ने छात्र छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि हम साहिया को शिक्षा का हब बनाएंगे आने वाले समय में सहिया देहरादून जनपद में शिक्षा का मुख्य केंद्र बिंदु बनकर उभरेगा।

महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ रेनू गुप्ता ने कहा कि परिस्थितियों कुछ भी हो विद्यार्थियों को अपने लक्ष्य पर डटे रहना चाहिए। उनका कहना था कि सफलता उन्हीं के कदम चूमती है जिनके सपनों में जान होती है पंखों से कुछ नहीं होता हौसलों से उड़ान होती है।

इस अवसर पर महाविद्यालय के निदेशक शक्ति सिंह बर्त्वाल, अतिथि विनोद कवि, सहायक प्राध्यापक दीपक बहुगुणा, डॉ रवि कुमार, मनोज चौहान, इंदिरा, दीक्षिता, प्रियंका चौहान शिक्षणेत्तर कर्मचारी गंभीर सिंह चौहान, रितिका, रितेश, प्रियंका तोमर, किरण, सुनील शर्मा, सुरेश चौहान, नितिन तोमर, सुनीता,मोनू कुमार उपस्थित रहे।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com