September 22, 2024

विधान परिषद चुनाव के लिए BJP उम्मीदवारों ने किया नामांकन, सीएम योगी समेत ये बड़े नेता रहे मौजूद

उत्तर प्रदेश में विधान परिषद चुनाव के लिए नामांकन करने का गुरुवार को आखिरी दिन हैं. नामांकन के आखिरी दिन बीजेपी के सभी 9 उम्मीदवार ने अपना नामांकन किया है. इससे पहले बीजेपी ने बुधवार को अपने सभी नौ उम्मीदवारों की सूची जारी की थी. माना जा रहा है कि उनका निर्विरोध निर्वाचित होना तय हैं. 13 सीटों पर हो रहे विधान परिषद में 20 जून को मतदान होना है, हालांकि कोई भी अतिरिक्त उम्मीदवार नहीं होने के कारण मतदान की जरूर नहीं पड़ेगी.

कौन-कौन हैं उम्मीदवार

बीजेपी के सभी 9 एमएलसी उम्मीदवारों ने गुरुवार को अपना नामांकन कर दिया. उनके नामांकन के दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक के अलावा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह भी मौजूद रहे. बीजेपी के ओर से डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के अलावा 6 मंत्रियों और दो अन्य उम्मीदवारों ने नामांकन किया.

इन मंत्रियों को बनाया प्रत्याशी

विधान परिषद चुनाव के लिए यूपी में सात मंत्रियों को बीजेपी ने उम्मीदवार बनाया हैं. इनमें से डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और भूपेंद्र चौधरी पहले से ही एमएलसी रहे हैं और योगी सरकार में भी मंत्री रहे हैं. दयाशंकर मिश्रा, जेपीएस राठौर, नरेंद्र कश्यप, जसवंत सैनी और दानिश आजाद पहली बार योगी सरकार में मंत्री बने है और 25 मार्च को शपथ ली हैं. जिसके बाद उन्हें बीजेपी ने अब एमएलसी का उम्मीदवार बनाया हैं.

इन नेताओं को भी मिला टिकट

इन मंत्रियों ने विधानसभा का चुनाव नहीं लड़ा था और मंत्री रहने के लिए संवैधानिक बाध्यता के लिए उन्हें 6 महीने के अंदर एमएलसी या विधानसभा का सदस्य होना जरूरी हैं. लिहाजा बीजेपी ने अब उन्हें अपना एमएलसी का उम्मीदवार बनाया है. बीजेपी ने कन्नौज से पूर्व विधायक बनवारी लाल दोहरे को भी अपना विधान परिषद का उम्मीदवार बनाया हैं, जबकि मुकेश शर्मा को भी बीजेपी ने एमएलसी का टिकट दिया है.


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com