September 22, 2024

आईएमएः कठिन प्रशिक्षण के बाद 377 जेंटलमैन पास आउट होकर बने भारतीय सेना का हिस्सा

देहरादून। 11 जून 2022 का दिन एक और तारीख के रूप में देहरादून स्थित इंडियन मिलिट्री अकादमी के इतिहास में मील के पत्थर के रूप में साबित हुआ। आज के दिन सालों की कठिन मेहनत के बाद ट्रेनिंग संपन्न कर 377 जेंटलमैन कैडेट्स पास आउट होकर सैन्य अधिकारी बन गए हैं। इस बार पीओपी के मुख्य अतिथि लेफ्टिनेंट जनरल अमरदीप सिंह भिंडर (दक्षिणी पश्चिमी कमान) ने परेड की सलामी ली। जनरल भिंडर ने आईएमए से पास आउट जेंटलमैन कैडेट को भविष्य की शुभकामनाएं देते हुए देश की आन बान और रक्षा को कायम रख सैन्य शौर्य की तरफ बढ़ने का आह्वान किया।

आईएमए से पास आउट होने वाले कैडेट्स और उनके अभिभावकों सहित आईएमए अकादमी में शिक्षकों को मुख्य अतिथि लेफ्टिनेंट जनरल अमरदीप सिंह भिंडर ने हार्दिक बधाई दी। उन्होंने कहा कि मुझे विश्वास है अपने देश के राजदूत के रूप में आप अपने साथ उस स्थान और आईएमए प्रशिक्षण की खूबसूरत यादों के खजाने को लेकर देश की सैन्य बागडोर को राष्ट्र सुरक्षा में आगे बढ़ाएंगे।

लेफ्टिनेंट जनरल भिंडर ने कहा कि भारतीय सैन्य अकादमी द्वारा प्रदान किया जाने वाला प्रशिक्षण सभी पास आउट अधिकारियों के विकास के लिए न सिर्फ एक मजबूत आधार होगा बल्कि पेशेवर और व्यक्तिगत रूप में भी हमारी सभी सेनाओं के बीच मैत्रीपूर्ण संबंधों को मजबूत करेगा।

मुख्य अतिथि लेफ्टिनेंट जनरल अमरदीप सिंह भिंडर ने कहा कि आईएमए अपनी समृद्ध विरासत और अपने बहादुर पूर्व छात्रों की वीरता और बलिदान की गाथा को लेकर गर्व महसूस करता है। अंतरराष्ट्रीय ख्याति के इस प्रमुख सैन्य संस्थान ने हाल ही के दिनों में भविष्य के लिए तैयार योद्धाओं, सैन्य अधिकारियों को तैयार करने के लिए प्रमुख पहल की है जो प्रौद्योगिकी गहन युद्ध क्षेत्र की वास्तविकता से अच्छी तरह वाकिफ हैं।

पासिंग आउट परेड के मुख्य अतिथि लेफ्टिनेंट जनरल अमरदीप सिंह भिंडर ने सभी पास आउट अधिकारियों को अपने संबोधन में कहा कि राष्ट्र की सेवा के लिए वे हमेशा समर्पित रहें। आज हमारा महान राष्ट्र क्षेत्रीय और वैश्विक स्तर पर कई तरह की चुनौतियों का सामना कर रहा है। ऐसे में एक रणनीतिक और मानसिक के साथ-साथ अनुकूल स्वभाव और सैन्य नेतृत्व के लिए कौशल को सुधारने की आवश्यकता है।

पासिंग आउट परेड में मुख्य अतिथि लेफ्टिनेंट जनरल अमरदीप सिंह भिंडर द्वारा बेस्ट कैडेट पुरस्कार दिए गए। स्वॉर्ड ऑफ ऑनर का प्रतिष्ठित पुरस्कार समस्तीपुर बिहार के एसीए मौसम वत्स को प्रदान किया गया। जैंटलमैन कैडेट को मेरिट के क्रम में प्रथम स्थान प्राप्त के लिए स्वर्ण पदक विजेता उत्तराखंड के उधमसिंह नगर जिले के एयूओ नीरज सिंह पपोला को मिला। मेरिट के क्रम में दूसरा स्थान जैंटलमैन कैडेट बिहार समस्तीपुर के एसीए मौसम वत्स को रजत पदक प्रदान किया गया।

मेरिट के क्रम में तीसरे स्थान पर हिमाचल प्रदेश के मंडी के रहने वाले जैंटलमैन कैडेट बीसीए केतन पटियाल को कांस्य पदक प्रदान किया गया। तकनीकी स्नातक पाठ्यक्रम में मेरिट के क्रम में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले साउथ दिल्ली के रहने वाले दिगंत गर्ग को रजत पदक प्रदान किया गया.विदेशी बेस्ट जैंटलमैन कैडेट के लिए बांग्लादेश मेडल ऑर्डर ऑफ मोंट में प्रथम स्थान विदेशी पासआउट अधिकारियों में से भूटान के जेयूओ तेनजिंन नमागे को प्रदान किया गया। चीफ ऑफ आर्मी स्टेट बैनर का सम्मान इस बार स्प्रिंग टर्म 2022 के लिए 16 कंपनियों के बीच ओवरऑल फर्स्ट आने वाले ‘सनग्रो कोय’ कंपनी को दिया गया।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com