September 22, 2024

सीयूईटी: 58 विश्वविद्यालय देंगे पोस्ट-ग्रेजुएट कोर्सो में दाखिला

देहरादून। अंडर ग्रेजुएट कोर्सो के बाद देश के 58 विश्वविद्यालय अब संयुक्त विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी) के जरिये अब पोस्ट ग्रेजुएट (पीजी) कोर्सो में भी दाखिला देने जा रहे हैं। अब तक इनमें दाखिले के लिए देश भर के ढाई लाख से ज्यादा छात्र आवेदन कर चुके है। इनमें सबसे अधिक छात्र उत्तर प्रदेश में हैं। आवेदन की अंतिम तारीख फिलहाल 18 जून हैं।

इससे पहले देश के करीब सौ विश्वविद्यालय ने अंडर ग्रेजुएट कोर्सो में भी दाखिले के लिए छात्रों के आवेदन लिए है। जिसकी परीक्षा जुलाई में प्रस्तावित है।

यूजीसी के मुताबिक विश्वविद्यालयों में दाखिले के लिए सीयूईटी को मिल रहे रूझान उत्साह बढ़ाने वाले है। वैते तो इनमें सिर्फ केन्द्रीय विश्वविद्यालय को ही अनिवार्य रूप से जोड़ा गया था, जबकि निजी और राज्य विश्वविद्यालयों से जुड़ने का अनुरोध किया गया था।

इसके बाद तो बड़ी संख्या में निजी व राज्य विश्वविद्यालय आगे आए है। हालांकि यूजीसी का कहना है कि यह संख्या अगले साल और बढ़ेगी। सीयूईटी के जरिये पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सो में दाखिले के लिए इस बार 58 विश्वविद्यालय आगे आए है।

इस दौरान बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय के पीजी कोर्सा में दाखिले के लिए सबसे ज्यादा 1.23 लाख आवेदन आए है, जबकि जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय में पीजी कोर्सो में दाखिले के लिए भी अब तक करीब 86 हजार आवेदन आए है।

गौरतलब है कि छात्रों ने पीजी कोर्सो में दाखिले के लिए अलग-अलग कोर्सो और कई विश्वविद्यालय में आवेदन किया है। यूजीसी की रिपोर्ट के मुताबिक अब तक पीजी कोर्सो में दाखिले के लिए करीब तीस लाख आवेदन किए। आवेदन वाले सबसे ज्यादा छात्र उत्तर प्रदेश के है, जबकि दूसरे नंबर पर केरल है।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com