September 22, 2024

RUDERPRYAG: जिला पंचायत अध्यक्ष बने सुमंत तिवारी, पंचायती राज एक्ट के तहत हुई ताजपोशी

रुद्रप्रयाग। जिला पंचायत में सोमवार को नए अध्यक्ष के रूप में सुमंत तिवारी ने कार्यभार ग्रहण किया। जिला पंचायत के अपर मुख्य अधिकारी राजेश कुमार ने उन्हें कार्यभार ग्रहण करवाया है। कार्यभार ग्रहण करने के बाद नवनियुक्त जिला पंचायत अध्यक्ष सुमंत तिवारी ने कहा कि वह सभी सदस्यों को साथ लेकर विकास कार्य को आगे बढ़ाएंगे। गौरतलब है कि रुद्रप्रयाग जिला पंचायत में बीते कई समय से अंदरूनी राजनीतिक घमासान मचा था।

जिला पंचायत के 14 सदस्य पूर्व अध्यक्ष अमरदेई शाह से नाराज चल रहे थे। इस कारण उन्होंने बीते 4 जून को रुद्रप्रयाग डीएम को अविश्वास प्रस्ताव को लेकर एक पत्र सौंपा था। इसके बाद एक जुलाई को अमरदेई शाह ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। जबकि, दो जुलाई को अपर जिला जज की मौजूदगी में जिला पंचायत में फ्लोर टेस्ट किया गया। इसमें महज 14 सदस्य ही पहुंचे और उन्होंने अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया। इसके बाद जिलाधिकारी ने रिपोर्ट शासन को भेजी। वहीं, सोमवार को नए अध्यक्ष के रूप में जिला पंचायत के उपाध्यक्ष रहे सुमंत तिवारी को नए अध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी गई।

अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत राजेश कुमार ने बताया कि उत्तराखंड पंचायती राज अधिनियम 2016 (यथा संशोधित) की धारा 100, 13 (ख) के प्रावधान के मुताबिक, जिला पंचायत में अध्यक्ष का पद रिक्त हो चुका था। इसी को देखते हुए उत्तराखंड पंचायती राज अधिनियम 2016 (यथा संशोधित) की धारा-99 में दिए गए प्रावधान के मुताबिक, जिला पंचायत में अध्यक्ष के पद पर निर्वाचन होने तक अध्यक्ष के समस्त पद कर्तव्यों के निर्वहन के लिए उपाध्यक्ष जिला पंचायत को अधिकृत किया गया है।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com