September 22, 2024

चम्पावतः मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने कलेक्ट्रेट सभागार में विकास कार्यों की समीक्षा की, कहा लम्बित प्रकरणों का प्राथमिकता से करने निस्तारण

चम्पावत। चंपावत जिले के भ्रमण पर पंहुचे प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा कलेक्ट्रेट-सभागार में अधिकारियों के साथ विकास कार्यों की समीक्षा बैठक की गई।

मुख्यमंत्री ने समस्त अधिकारियों को अलर्ट रहकर कार्य करने के निर्देश दिए। कहा कि सभी अधिकारी सरलीकरण समाधान तथा निस्तारण की तर्ज पर कार्य करें। साथ ही समय समय पर कार्यों की स्थलीय निरीक्षण कर समीक्षा भी करें।

सरकारी कार्यालय में आने वाला प्रत्येक व्यक्ति संतुष्टि का भाव लेकर जाए। विभिन्न सरकारी योजनाओं के जो आवेदन आते हैं उन्हें सरलता व सरलीकरण कर जिलाधिकारी जिले से शुरुआत करें। सभी कार्मिक 10बजे से 5बजे तक कार्य संस्कृति की कार्यप्रणाली में ही ना रहे। मिलकर जनपद के लिए अभिनव योजनाएं तैयार करें। सभी सरकारी अधिकारियों को एक नई कार्य संस्कृति लानी होगी तभी जनपद से अभिनव कार्य की शुरुआत होगी तथा जनपद पूरे प्रदेश में मॉडल-जिला बनेगा।

बैठक में जिलाधिकारी नरेंद्र सिंह भंडारी द्वारा मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए जनपद में विभिन्न संचालित विकास कार्यों पी0पी0टी के माध्यम से फोटोग्राफ सहित जानकारी दी गई।

इससे पूर्व चंपावत जिले के नव सृजित पुल्ला गुमदेश उप तहसील के संचालन का ऑन लाइन शुभारंभ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा किया गया। जिसके उपरांत आज से उप तहसील पुल्ला गुमदेश का संचालन प्रारंभ हो गया है।

समीक्षा बैठक के दौरान मा0 मुख्यमंत्री ने कहा कि वन भूमि हस्तांतरण के जो भी लंबित प्रकरण है उनका प्राथमिकता से निस्तारण करें। वन विभाग के अंतर्गत हस्तांतरण के मामले व विकास कार्य में जनता के कार्यों में भी सरलीकरण से कार्य कर समाधान तथा निस्तारण करें।

बैठक में आपदा की पूर्व तैयारी के संबंध में मुख्यमंत्री को जिलाधिकारी ने अवगत कराया कि किसी भी प्रकार की आपदा से निपटने हेतु विभागों द्वारा तैयारी पूर्ण कर ली गई है। बंद सड़क मार्गों को त्वरित खोले जाने के साथ ही नाली खोले जाने का कार्य पूर्ण कर लिया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि भविष्य में अगर कोई ठेकेदार कार्य आधा करके छोड़ देता है तो पेनल्टी लगा कर 3 वर्षों के लिए उसे बाहर कर दें।

बैठक में पाटी-मूलाकोट सड़क का प्रकरण रखा गया। जनप्रतिनिधियों द्वारा शीघ्र सड़क को ठीक किए जाने हेतु एसडीएम सड़क के डामरीकरण के संबंध में रुलोक-निर्माण-विभाग के अधिशासी अभियंता ने अवगत कराया कि शासन को इस संबंध में प्रस्ताव भेजा गया है।

चंपावत से टनकपुर राष्ट्रीय राजमार्ग में 12 स्थानों में जहां-जहां सड़क क्षतिग्रस्त तथा संवेदनशील है उन स्थानों को ठीक करने हेतु मुख्यमंत्री ने राष्ट्रीय राजमार्ग के अधिकारियों को तत्काल सड़क को ठीक करने के निर्देश दिए। साथ ही छीनीगोठ सड़क में डामरीकरण के संबंध में पीएमजीएसवाई के अधिकारियों को शीघ्र कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जो विभाग स्वरोजगार के क्षेत्र तथा आजीविका के संवर्धन के क्षेत्र में कार्य कर रहे हैं वह एक पायलट प्रोजेक्ट के तहत अभिनव प्रयास कर एक दूसरे विभाग से समन्वय स्थापित क्लस्टर आधारित कर कार्य करे। उन्होंने कहा कि उद्योग विभाग यहां के लोगों की आर्थिकी आजीविका बढ़ाने हेतु कार्य करें।

जिले में कृषि और औद्यानिकी दुग्ध उत्पादन तथा मौन पालन के साथ ही उत्पादन चाय उत्पादन को बढ़ाए जाने हेतु कार्य कर इसे मॉडल के रूप में विकसित करें।
जिलाधिकारी ने अवगत कराया कि जिले में चाय के उत्पादन को बढ़ाए जाने हेतु बृहद रूप में कार्य किया जा रहा है। साथ ही जनपद में विभिन्न ग्रोथ सेंटरों के माध्यम से स्थानीय उत्पादों को बाजार में उपलब्ध कराया जा रहा है, जिससे उत्पादकों को उनके उत्पादों का बेहतर मूल्य प्राप्त हो रहा है।

मुख्यमंत्री ने हरेला पर्व पर कराए जा रहे पौधारोपण कार्यक्रम की जानकारी ली। जिस पर प्रभागीय वनाधिकारी ने अवगत कराया कि हरेला पर्व पर विभिन्न स्थानों में लगभग 50 हजार पौधे रोपे जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने उद्यान, कृषि, उद्योग व पशुपालन समेत इन सभी विभागों के अधिकारियों को ग्रामीण क्षेत्र में स्वरोजगार हेतु लाभार्थियों को विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित करने के निर्देश दिए।

उन्होंने एम0एस0वाई0, एम0एस0वाई नेनो मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना तथा मुख्यमंत्री-स्वरोजगार-योजना नैनो के अधिक से अधिक लोगों को सरलीकरण कर लाभान्वित करने के निर्देश दिए।

जिला उद्यान अधिकारी ने अवगत कराया कि जिले के चारों विकास खंडों में सेब कीवी की अनुकूल परिस्थिति होने पर सेब तथा कीवी के बगीचे विकसित कर रहे हैं। फोर्ती गांव में सेब कीवी लगाए जा रहे हैं।

जिला उद्यान अधिकारी ने अवगत कराया कि जिले में केसर की खेती तथा फूलों की खेती को बढ़ाया जा रहा है जिस पर बालिक में बेहतर कार्य हो रहा है।

मुख्यमंत्री ने जिला उद्यान अधिकारी को जिले में सभी उद्यान नर्सरी को विकसित कर पौध तैयार कर सभी काश्तकारों को उपलब्ध कराते हुए एक मॉडल तैयार करने के निर्देश दिए। जिस पर जिला उद्यान अधिकारी ने अवगत कराया कि अगले जनवरी में जिले के सभी काश्तकारों को सेब के पौधे दिए जाएंगे। जिस हेतु जिले की नर्सरियो में सेब पौधे तैयार हैं।

जिलाधिकारी ने मुख्यमंत्री को अवगत कराया कि जिले में सभी इंटर कॉलेजों में छात्र छात्राओं को उद्यमिता की जानकारी देने हेतु पालीहाउस लगाए जा रहे हैं। इस वर्ष 10 विद्यालय लिए गए हैं उद्यान विभाग द्वारा इसमें विभिन्न औद्योगिक की गतिविधियां बच्चों को सिखाई जाएंगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस हेतु प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करें।
पशुपालन क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों की समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि अच्छी नस्ल की भेड़ पशुपालकों को उपलब्ध कराएं। जिलाधिकारी ने अवगत कराया कि जिले में दुग्ध उत्पादन को बढ़ाए जाने हेतु जिले में विभिन्न स्थानों में मिल्क बूथ बनाए जा रहे हैं।

साथ ही पंचेश्वर में एंग्लिंग हॉट्स तैयार कर इस क्षेत्र को एंग्लिंग के लिए विकसित किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त जिले में मत्स्य पालन को बढ़ावा दिए जाने हेतु कार्य किया जा रहा है। इस वर्ष 80 मत्स्य तालाब बनाए जा रहे हैं।

जिलाधिकारी ने अवगत कराया कि जिले में राफ्टिंग, एंग्लिंग के साथ ही अन्य साहसिक गतिविधियों को बढ़ाए जाने हेतु कार्य किया जा रहा है।

बैठक में प्रभागीय वन अधिकारी द्वारा जल संरक्षण हेतु किए जा रहे जल संवर्धन कार्यों की जानकारी दी गई।

कोलिढेक झील का निर्माण पूर्ण हो गया हैं, अभी टेस्टिंग का कार्य चल रहा है।
बैठक में सरयू लिफ्ट पेयजल योजना लोहाघाट क्षेत्र के लिए बनेगी उसकी डीपीआर बनाए जाने एवं सर्वे हेतु पेयजल निगम को निर्देश दिए।

कोयराला लिफ्ट पेयजल योजना के संबंध में अधिशासी अभियंता पेयजल निगम द्वारा अवगत कराया गया कि वर्तमान में टेस्टिंग का कार्य चल रहा है। डबल पंप चलाने में लो वोल्टेज की समस्या आ रही है।

इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि यह योजना चंपावत के लिए महत्वपूर्ण योजना है तुरंत इसे सुचारु कर जनता को लाभ प्रदान करें।

मुख्यमंत्री ने कोइराला पंप योजना के वर्तमान तक संचालित ना होने को गंभीरतापूर्वक लेते हुए जिलाधिकारी को जांच करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अगर किसी प्रकार की समस्या है तो उसका समाधान करें।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस समस्या का समाधान हो इसलिए विकास के क्षेत्र में एक पायलट बनाया जा रहा है। यह लगातार बैठके, कार्यक्रम, सेमिनार, गोष्ठियां व भ्रमण कार्यक्रम आयोजित होते रहेंगे इस हेतु अधिकारी गंभीरता से कार्य करें।

मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारी को निर्देश दिए कि इस जांच का रिजल्ट निकालने हेतु तकनीकी टीम को भी जांच कमेटी में रखें।

मुख्यमंत्री ने जिले में सोलर प्लांट संबंधित योजनाएं जिसमें नलकूप सोलर पंपिंग को बढ़ाए जाने हेतु योजनाएं प्रस्तावित करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी में अवगत कराया कि जल जीवन मिशन में अभी सोलर पंपिंग पेयजल योजना प्रस्तावित की जा रही है।

बैठक में जल जीवन मिशन अंतर्गत किए जा रहे विभिन्न पेयजल योजनाओं की समीक्षा की गई जिलाधिकारी ने इस पर अवगत कराया कि जिले में विभिन्न विद्यालय जिनके भवन क्षतिग्रस्त हो गए हैं उनकी मरम्मत हेतु 100 विद्यालयों को लिया गया है। इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि विद्यालयों की मरम्मत तथा स्थानांतरण का कार्य किया जाए।

साथ ही उन्होंने कहा कि क्षेत्रवासियों की आय को दोगुना करने के लिए सरकार द्वारा संचालित स्वरोजगार परक योजनाओं पर कार्य किया जाए। जिससे कि ग्रामीण वासियों की आर्थिकी सुदृढ़ हो सके साथ ही स्थानीय स्थनीय स्तर पर भी रोजगार मुहैया हो सके।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जिले में मां पूर्णागिरी के दर्शन के लिए आने वाले दर्शनार्थियों को पूर्णागिरि धाम के दर्शन के बाद यहां के अन्य धार्मिक तथा पर्यटन स्थलों तक लाने हेतु इन स्थलों को विकसित किए जाने के लिए प्लान तैयार कर जिले में कम से कम 100 पर्यटन स्थलों को विकसित करें।

साथ ही पूर्णागिरि क्षेत्र में हेलीपैड निर्माण हेतु के प्रस्ताव तैयार करें।प्रशासन मंदिर दर्शन के साथ ही प्रसाद की व्यवस्था समेत अन्य सुविधाओं को बढ़ाए जाने हेतु भी प्रस्ताव तैयार करें। तीर्थ यात्रियों को बेहतर से बेहतर सुविधा उपलब्ध कराए जाने हेतु कार्य करें।

जिलाधिकारी ने अवगत कराया कि एबट माउंट में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ाए जाने के साथ ही विभिन्न पर्यटन स्थलों में हाईटेक सुलभ शौचालयों का निर्माण तथा मल्टी स्टोरी पार्किंग की डीपीआर शासन को भेजी जा रही है। इसके साथ ही अन्य पर्यटन स्थलों को विकसित किया जा रहा है।

बैठक में अध्यक्ष वन विकास निगम कैलाश चन्द्र गहतोड़ी, अध्यक्ष जिला पंचायत ज्योति राय, विधायक लोहाघाट खुशाल सिंह अधिकारी, भाजपा जिला अध्यक्ष दीप चंद्र पाठक, जिलाधिकारी नरेद्र सिंह भंडारी, पुलिस अधीक्षक देवेन्द्र पींचा,मुख्य विकास अधिकारी राजेन्द्र सिंह रावत, अपर जिलाधिकारी हेमंत कुमार वर्मा समेत अन्य जनपद एवं मंडल स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com