September 22, 2024

हरेला पर्व पर एसएमआर डिग्री कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने किया पौधारोपण

साहिया। शनिवार को सरदार महिपाल राजेंद्र स्नातकोत्तर महाविद्यालय साहिया द्वारा उत्तराखण्ड का लोक पर्व हरेला के अवसर पर 300 से अधिक पौधों का रोपण कर हर्षाेल्लास के साथ मनाया। महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा जौनसार बावर के लगभग 100 गांव से अधिक स्थानों पर 300 से अधिक विभिन्न प्रजातियों के पौधों का रोपण किया गया।

पौधारोपण कार्यक्रम को सफल बनाने हेतु 300 पौधे वन विभाग कालसी से प्राप्त किए गए साथ ही 250 पीपल के पौधे समाजसेवी राकेश तोमर द्वारा महाविद्यालय को उपलब्ध कराए गए।

महाविद्यालय के चेयरमैन अनिल सिंह तोमर ने बताया कि वर्तमान सत्र में छात्र-छात्राओं एवं महाविद्यालय प्रशासन द्वारा 300 से अधिक पौधों का रोपण किया गया।

श्री तोमर ने बताया कि भविष्य में महाविद्यालय द्वारा जौनसार बावर क्षेत्र के एक गांव को गोद लेकर पर्यावरण संरक्षण का केन्द्र बनाकर एक मॉडल के रूप में तैयार किया जायेगा। जिसमें महाविद्यालय द्वारा लगभग 10,000 से अधिक पौधों का रोपण कर पर्यावरण को संरक्षित किया जाएगा।

महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ रेनू गुप्ता ने पर्यावरण संरक्षण में अग्रिम भूमिका निभाने एवं महाविद्यालय को निशुल्क पौधे उपलब्ध कराने के लिए वन विभाग कालसी एवं समाजसेवी राकेश तोमर का आभार प्रकट किया।

महाविद्यालय के सलाहकार निदेशक शक्ति सिंह बर्तवाल ने कहा कि हरेला पर्व पर्यावरण संरक्षण, खुशहाली और समृद्धि का प्रतीक है उन्होंने कहा कि धरती को खुशहाल बनाने के लिए अधिक से अधिक संख्या में पौधारोपण कर अपनी भावी पीढ़ियों के भविष्य को सुरक्षित करने का संकल्प लें।

हरेला पर्व के संयोजक दीपक बहुगुणा ने कहा कि महाविद्यालय प्रशासन द्वारा छात्र-छात्राओं को वितरित एवं रोपित 300 से अधिक पौधों के संरक्षण हेतु महाविद्यालय स्तर पर 10 सदस्यों की टीम गठित की गई है इसमें शिक्षकों के साथ-साथ छात्र छात्राओं को भी शामिल किया गया है।

इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राध्यापक डॉ रवि कुमार, कुमारी मनोजा चौहान, प्रियंका चौहान एवं सहायक प्रशासनिक अधिकारी गंभीर सिंह चौहान, शिक्षणेत्तर कर्मचारी रितेश चौहान, प्रियंका तोमर, किरन चौहान, रितिका चौहान, सुनीता, मोनू कुमार सहित छात्र परिषद की अध्यक्ष रेनू तोमर, शिवानी चौहान, आस्था चौहान, वंदना राय, सनम तोमर, आदित्य कुमार सहित सैकड़ों छात्रों ने पौधा रोपण कार्यक्रम में भाग लिया।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com