September 22, 2024

‘हाई टैक्स…नौकरी नहीं’, राहुल गांधी ने जीएसटी और बेरोजगारी को लेकर फिर मोदी सरकार पर किया हमला

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक बार फिर से केंद्र की मोदी सरकार पर हमला बोला है. जीएसटी की दरों में बढ़ोत्तरी को लेकर राहुल गांधी केंद्र सरकार को निशाने पर लिया है. उन्होंने एक बार फिर से इसे ‘गब्बर सिंह टैक्स’ कहकर संबोधित किया. इसके साथ ही कांग्रेस सांसद ने देश में बेरोजगारी के मसले पर भी सरकार पर कटाक्ष किया.

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि सरकार सिर्फ टैक्स को बढ़ाने में लगी है. देश में नौकरी नहीं है. उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था को चौपट कर रही है.

जीएसटी को लेकर राहुल का केंद्र पर हमला

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने देश में जीएसटी की दरों में इजाफे के कारण महंगी होने वाली वस्तुओं की एक लिस्ट ट्विटर पर साझा करते हुए टैक्स को “गब्बर सिंह टैक्स” के रूप में संदर्भित किया. राहुल गांधी ने लिखा, ”हाई टैक्स, कोई नौकरी नहीं. दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक को कैसे नष्ट किया जाए, इस पर बीजेपी का मास्टरक्लास”.

दूध, दही और पनीर पर भी 5 फीसदी जीएसटी?

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता वाली जीएसटी परिषद ने दूध, दही और पनीर जैसे पैक किए गए खाद्य पदार्थ को 5 फीसदी जीएसटी स्लैब में लाने का फैसला किया है. इसके साथ ही चावल और गेहूं जैसे अनपैक किए गए पदार्थों को भी 5 फीसदी टैक्स के तहत लाया गया है. अब तक इन चीजों पर जीएसटी से छूट मिली हुई थी.

अस्पताल और होटल के कमरों पर कितना टैक्स?

इसके अलावा एक हजार रुपये प्रतिदिन से कम कीमत वाले होटल के कमरों पर 12 फीसदी टैक्स लगेगा. पहले यह छूट की श्रेणी में आता था. इसके अलावा 5,000 रुपये प्रति दिन (आईसीयू को छोड़कर) से ऊपर के अस्पताल के कमरे के किराए पर 5 फीसदी की दर से जीएसटी लगाया जाएगा. इसके साथ ही सोलर वॉटर हीटर पर अब पहले के 5 फीसदी की तुलना में 12 फीसदी जीएसटी लगेगा. एलईडी लैंप और लाइट्स पर अब 18 फीसदी टैक्स लगेगा, जबकि पहले इस पर 12 फीसदी जीएसटी लगता था. सरकार के इस कदम की कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने भी आलोचना की है.


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com