September 22, 2024

अशासकीय विद्यालय प्रबन्धक एसोसिएशन की सालाना बैठक सम्पन्न, प्रबंधन समिति का कार्यकाल पांच साल करने की रखी मांग

देहरादून। अशासकीय विद्यालय प्रबन्धक एसोसिएशन की सालाना बैठक गुरूवार को एम0के0पी0 इण्टर कालेज, देहरादून के परिसर में सम्पन्न हुई। इस दौरान बैठक में प्रबंधकों के नियुक्ति सम्बन्धी अधिकार, प्रबंधन समिति के कार्यकाल और परिचारकों की नियुक्ति समेत कई बिन्दुओं पर चर्चा हुई। जिस पर पांच बिंदुओं पर प्रस्ताव पारित करते हुए शासन को ज्ञापन प्रेषित करने का फैसला लिया गया है।

प्रेस को जारी विज्ञप्ति में एसोसिएशन के अध्यक्ष जितेन्द्र नेगी ने बताया कि एसोएिशन की बैठक पर पांच बिंदुओं पर प्रस्ताव पारित किए गये। साथ सर्वसम्मति फैसला लिया गया है कि इन बिदुओं पर विचार करने हेतु शासन को ज्ञापन भेजा जाएगा ताकि शासन इस पर सहानुभूतिपूर्वक फैसला ले सके।

उन्होंने बतया कि बैठक में उपस्थित समस्त प्रबन्धकां के द्वारा एक सुर में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि प्रबन्धक अपने अधिकारों का हनन नहीं होने देंगे।

उन्होंने बताया कि बैठक में प्रबन्ध समितियों का कार्यकाल 03 साल के स्थान पर 05 साल किये जाने पर विचार किया गया। उपस्थित प्रबंधकों ने कहा कि सर्वविदित है कि पूरे देश में वार्ड मेम्बर से लेकर ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत, जिला पंचायत, नगर पालिका अध्यक्ष, विधायक, सांसद यहां  तक कि प्रधानमंत्री एवं महामहिम राष्ट्रपति जी का कार्यकाल भी पांच साल का है।

परन्तु विभाग/शासन के द्वारा प्रबन्ध समितियों के साथ भेद-भाव करते हुए उत्तराखण्ड विद्यालयी षिक्षा अधिनियम 2006 की धारा 33 में प्रबन्ध समितियों का कार्यकाल पांच साल के स्थान पर तीन साल किया गया है। प्रबन्धकों ने सर्वसम्मति से निर्णय लिया कि शासन/विभाग से अनुरोध किया जाये कि नैसर्गिक न्याय के सिद्धान्त के अनुरूप प्रबन्ध समितियों का कार्यकाल भी पांच साल किया जाये।

बैठक में अधिसूचना संख्या 531 दिनांक 25.04.2018 के कतिपय प्रस्तरों तथा चयन समिति के सदस्यों का 05 अंक देने सम्बन्धी, उच्च प्रषिक्षण पाठ्यक्रम एम0एड0, डी0लिट, पी0एच0डी0/राष्ट्रीय अंतर्राष्ट्रीय
खेल, एन0एस0एस0, एन0सी0सी0, अनुभव के अंक आदि को पूर्व की भांति यथावत् रखने पर विचार-विमर्श किया गया।

इस पर प्रबन्धकों ने राय व्यक्त की कि विनियम के अध्याय-2 के क्रतिपय प्रस्तरों में विभाग द्वारा संशोधित अधिसूचना सं0 531 दिनांक 25.04.2018 लागू की गई, जिसमें साक्षात्कार चयन समिति के सदस्यों को मात्र 5 अंक ही प्रदान करने का अधिकार दिया गया। जबकि इसे पूर्व की भांति कम से कम 25 अंक किया जाना सुयोग्य अभ्यर्थियों के चयन के लिए जनहित में होगा। इसी प्रकार उच्च प्रशिक्षण पाठ्यक्रम एम0एड0, डी0लिट आदि प्रषिक्षणों, खेल एंव एन0सी0सी0 के साथ‘-साथ षिक्षण अनुभव आदि के अंकांे को पूर्व की भांॅति यथावत रखा जाये ताकि उत्तराखण्ड राज्य के मेधावी एंव होनहार अभ्यर्थियों को अध्यापक बनने में अधिक से अधिक लाभ प्राप्त हो सके।

इस दौरान विभागीय अधिकारियों द्वारा प्रबन्ध समितियों के सदस्यता पर अनावश्यक हस्तक्षेप, प्रबन्ध संचालक नियुक्त करना आदि पर विचार पर चर्चा की गई। इस पर बैठक में उपस्थित प्रबन्धकों द्वारा एक मत से विभागीय अधिकारियों पर अषासकीय विद्यालयों के कर्मचारी, अधिकारी एंव प्रबन्ध समिति के पदाधिकारियों के प्रति उपेक्षा का आरोप लगाये गये हैं।

इस सम्बन्ध में विभाग/शासन से अनुरोध करने का निर्णय लिया गया है कि प्रबन्ध समितियों के सदस्यों की सदस्यता में अनावष्यक हस्तक्षेप न किया जाये एंव अषासकीय विद्यालय के छात्रों को भी राजकीय विद्यालय के छात्रो के समान लैपटॉप, ड्रेस, पुस्तके आदि सभी लाभ प्रदान किये जायें।

बैठक के दौरान विद्यालय में परिचारकांे की नियुक्ति की मांग भी रखी गई। जिस पर सभी प्रबन्धकांे द्वारा निर्णय लिया गया कि विभाग/शासन से तुरन्त यह मांग की जाये कि वे अशासकीय विद्यालयों में पूर्णकालिक स्वीपर, चौकीदार, चपरासी, प्रयोगषाला सहायक, पुस्तकालय सहायक आदि की पूर्णकालिक व्यवस्था हेतु नियुक्ति का अधिकार सम्बन्धित विद्यालयों के प्रबन्धकों/प्रधानाचार्यों के माध्यम से स्थानीय बेरोजगारों को सेवायोजन के माध्यम से सेवायोजित करने का अधिकार प्रदान किये जायें।

बैठक की अध्यक्षता अध्यक्ष जितेन्द्र सिंह नेगी व संचालन विमल नेगी तथा संरक्षक चन्द मोहन पयाल के द्वारा संयुक्त रूप से किया गया। बैठक में प्रदेष के विभिन्न जनपदों से प्रबन्धक विजय कुमार जैन, विनीत षर्मा, हर्षपाल सिंह चन्द्र, एष्वर्या नेगी, रूद्रप्रयाग, घनष्याम गुप्ता, हरिद्वार, विजय कुमार, प्रवीण कुमार जैन, बारू सिंह, श्याम सुन्दर अग्रवाल, सुरेश अग्रवाल, लोकेश बहुगुणा, शोभित मांगलिक, बसन्त पुनेठा, पिथौरागढ, श्री हर्षित ज्याला, पिथौरागढ, दीपक पोखरियाल, उत्तम नेगी, सतेन्द्र, जगत राम, बी0एस0 चौधरी, श्रीमति दीपा बछेती, संजीव विरमानी, विनीत वर्मा, हर्षपाल सिंह चन्द पौडी गढवाल, मोहन चन्द हतेली, जगतराम डबराल, पौडी, अरविन्द राठी, हरिद्वार, दीपक पोखरियाल, पौडी, बालकृष्ण नौटियाल, टिहरी, उमेद बोहरा, डोईवाला, दीपक सैनी उपस्थित थे।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com