September 24, 2024

पुर्तगाली शासन के दौरान नष्ट किए गए मंदिरों का जीर्णोद्धार करेगी गोवा सरकार

मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने गुरुवार रात राज्य विधानसभा को बताया कि गोवा सरकार पुर्तगाली शासन के दौरान नष्ट हुए या क्षतिग्रस्त हुए मंदिरों का जीर्णोद्धार करेगी।

उन्होंने कहा कि राज्य अभिलेखागार और पुरातत्व विभाग ने मंदिरों (या मंदिर के खंडहर) का एक सर्वेक्षण शुरू किया है जो परियोजना का हिस्सा होगा।

सावंत ने कहा, “हालांकि इस तरह के मंदिरों को किसी भी सरकारी रिकॉर्ड में अधिसूचित नहीं किया गया है, इतिहास की किताबों में संदर्भ मिल सकते हैं। ”

हम गोवा के इतिहास को नहीं भूल सकते। सरकार की मंशा उन मंदिरों का जीर्णोद्धार करने की है, जिन्हें पुर्तगाली शासन के दौरान नष्ट कर दिया गया था।

गोवा फॉरवर्ड पार्टी के विधायक विजय सरदेसाई ने समाज कल्याण विभाग के लिए अनुदान की मांगों पर एक कटौती प्रस्ताव पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा था कि मंदिरों को बहाल करने के निर्णय के पीछे कुछ ‘एजेंडा’ है।

समाज कल्याण मंत्री सुभाष फाल देसाई ने कहा कि सरकार को अभी यह तय करना है कि किन मंदिरों का जीर्णोद्धार या मरम्मत किया जाएगा।
“हालांकि विभाग के पास मंदिरों की कोई सूची उपलब्ध नहीं है, सार्वजनिक डोमेन में पर्याप्त शोध है। अभिलेखागार में दस्तावेज हैं।”

पुर्तगाली औपनिवेशिक शासन के दौरान क्षतिग्रस्त या नष्ट हुए मंदिरों के जीर्णोद्धार के लिए राज्य के बजट में 20 करोड़ रुपये निर्धारित किए गए हैं।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com