September 22, 2024

मंकीपॉक्स के टीके को लेकर अदार पूनावाला का बड़ा ऐलान, बताया कब आएगी वैक्सीन

कोरोना वायरस अभी गया नहीं है और एक और वायरस ने भारत में दस्तक दे दी है। देश में अब तक चार मंकीपॉक्स के केस मिल चुके हैं। वहीं, दो और संदिग्ध मरीजों के सैंपल की जांच जारी है। ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी घोषित होने के बाद भारत में भी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्य सरकारों को अलर्ट जारी कर दिया है। जिसके बाद वैक्सीन बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ने इसके वैक्सीन बनाने पर विचार करना शुरू कर दिया है।

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने मंगलवार को कहा कि वह ग्लोबल पार्टनर Novavax के साथ मिलकर मंकीपॉक्स की mRNA वैक्सीन विकसित करने की योजना बना रहे हैं। साथ ही डेनमार्क की कंपनी Bavarain Nordic की चेचक की दवा को निर्यात करने की योजना है।

अदार पूनावाला ने कहा कि कि सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया मंकीपॉक्‍स का एक मैसेंजर वैक्‍सीन विकसित करने के लिए नोवावैक्‍स से बात कर रहा है। फिलहाल वह आपात स्थिति में स्‍फिलहाल मालपॉक्‍स के टीकों को थोक में आयात करने की संभावना तलाश रहे हैं। पहले बताया गया था कि चेचक का टीका मंकीपॉक्स से बचने के लिए उपयोगी है, लेकिन इसकी प्रभावशीलता पर डेटा सीमित है

भारत में चेचक खत्म हो गया है ऐसे में देश में इसके वैक्सीन बनाने वाली कोई कंपनी नहीं है।  प्रसिद्ध माइक्रोबायोलॉजिस्ट और वायरोलॉजिस्ट, वेल्लोर के क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज में प्रोफेसर डॉ। गगनदीप कांग ने कहा कि चेचक के टीके मंकीपॉक्स से रक्षा करते हैं। हालांकि भारत में अब चेचक के टीके नहीं बनते।

गौरतलब मंकीपॉक्स ने डराना शुरू कर दिया है। दिल्ली में एक और संदिग्ध मरीज मिला है। मरीज को दिल्ली के LNJP अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मरीज को आइसोलेशन वार्ड में रखकर इलाज किया जा रहा है। मरीज के शरीर पर चकत्ते हैं। साथ ही तेज बुखार भी है। व्यक्ति के सैंपल को नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी पुणे भेज दिया गया है।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com