September 22, 2024

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के खिलाफ याचिका दाखिल करने वाले वकील को पुलिस ने किया गिरफ्तार, धोखाधड़ी का है आरोप

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के खिलाफ जनहित याचिका दायर करने वाले वकील राजीव कुमार को कोलकाता पुलिस के डिटेक्टिव डिपार्टमेंट ने गिरफ्तार कर लिया. राजीव कुमार पर है कि उन्होंने लोगों के पैसे का गबन किया. राजीव ने सीएम हेमंत सोरेन पर भ्रष्टाचार करने का आरोप लगाते हुए जनहित याचिका दाखिल की है.

कोलकाता पुलिस ने बताया कि झारखंड पुलिस ने राजीव के खिलाफ वारंट जारी किया था. उन पर झारखंड में धोखाधड़ी का मामला दर्ज है  और पुलिस ने उनके पास से 50 लाख रुपये बरामद हुए.

वकील पर ये हैं आरोप

मिली जानकारी के अनुसार, उन्होंने रांची हाईकोर्ट में कोलकाता के एक व्यावसायी के खिलाफ पीआईएल दाखिल की थी और उसे वापस लेने के लिए कथित तौर पर 10 करोड़ रुपये की मांग की. दावा किया कि वकील राजीव कुमार 4 करोड़ रुपयों तक आए और फिर 1 करोड़ रुपये पर मान गए. पुलिस ने जानकारी दी कि यह उनके पास से बरामद हुए 50 लाख, इसी 1 करोड़ रुपये की किश्त थी.

पुलिस के अनुसार, राजीव ने व्यवसायी को बताया था कि केंद्रीय जांच एजेंसियों से संपर्क है और उसके यहां वह छापा करवा सकते हैं.  दावा यह भी है कि 600 से अधिक जनहित याचिकाएं दाखिल करने के पीछे राजीव कुमार का दिमाग है. सीएम सोरेन के खिलाफ दो याचिकाएं दाखिल की गई हैं. इसमें से एक में सोरेन पर खुद को माइनिंग लीज देने का आरोप है तो दूसरे में शेल कंपनी और मनी लॉन्ड्रिंग का दावा किया गया है.

हेमंत सोरेन के मीडिया सलाहकार से ईडी कर सकती है पूछताछ

वहीं प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के मीडिया सलाहकार अभिषेक प्रसाद से अवैध खनन और जबरन वसूली से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूछताछ कर सकता है. सूत्रों के मुताबिक ईडी रांची स्थित कार्यालय में उनके बयान दर्ज कर सकती है. सोरेन के एक अन्य करीबी पंकज मिश्रा को एक अगस्त तक ईडी की हिरासत में भेज दिया गया है.

ईडी ने हाल ही में एक अंतदेर्शीय पोत एम.वी. इन्फ्रालिंक-3 जब्त किया था, जिसका कथित तौर पर मिश्रा इस्तेमाल कर रहा था. ईडी ने पिछले मंगलवार को इस सिलसिले में तलाशी ली थी.


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com