September 22, 2024

पीएम मोदी ने फरीदाबाद में किया एशिया के सबसे बड़े हॉस्पिटल का उद्घाटन, पढ़ें- खासियतें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को 2,600 बिस्तरों वाले एक निजी अस्पताल का उद्घाटन किया। यह अस्पताल अत्याधुनिक तकनीक से लैस है। इसमें सेंट्रलाइज्ड ऑटोमेटिक लेबोरेटरी भी है। यह राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवा के बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देगा। इस मौके पर हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय और मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर भी मौजूद रहे।

पीएमओ ने कहा, ‘माता अमृतानंदमयी मठ द्वारा संचालित सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल 2600 बिस्तरों से लैस होगा। करीब 6000 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से बन रहा यह अस्पताल लोगों को अत्याधुनिक स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराएगा।’

अमृता अस्पताल को 130 एकड़ के विशाल परिसर को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। इसमें एक सात मंजिला अनुसंधान खंड है। माता अमृतानंदमयी मठ के तत्वावधान में छह वर्षों की अवधि में इसका निर्माण किया गया है।

यह नया सुपर-स्पेशियलिटी अस्पताल शुरू में 500 बिस्तरों के साथ खोला गया है और अगले पांच वर्षों में चरणबद्ध तरीके से पूरी तरह से चालू होने की उम्मीद है। एक बार पूरी तरह से चालू होने के बाद 81 विशिष्टताओं वाले इसे अस्पताल को दिल्ली-एनसीआर और देश ही नहीं एशिया का सबसे बड़ा निजी अस्पताल कहा जाएगा।

फरीदाबाद के सेक्टर 88 में दिल्ली-मथुरा रोड के पास नए मेगा अस्पताल का एक करोड़ वर्ग फुट का निर्मित क्षेत्र है और परिसर में एक मेडिकल कॉलेज भी होगा। एक समर्पित सात मंजिला अनुसंधान खंड और आठ उत्कृष्टता केंद्र, जिनमें गैस्ट्रो-साइंसेस, रीनल साइंस, हड्डी रोग और ट्रोमा, ट्रांसप्लांट और मां और बच्चे की देखभाल करने जैसे सुविधाएं भी शामिल हैं।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com