September 22, 2024

प्रधानमंत्री मोदी आज स्मार्ट इंडिया हैकथॉन के छात्रों से करेंगे संबोधित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन 2022 के फाइनल में भाग लेने वाले छात्रों को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री रात आठ बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से छात्रों से रूबरू होंगे और उन्हें संबोधित करेंगे। हैकाथॉन में छात्र लोगों के दैनिक जीवन में पेश आ रहीं समस्याओं का समाधान तलाशेंगे। स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन में प्रत्येक समस्या से जुड़े विवरण के विजेता को एक लाख रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा।

स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2022 का आयोजन 25 अगस्त 2022 से लेकर 29 अगस्त तक होगा, जिसका मकसद नवाचार, समस्या के समाधान और लीक से हटकर सोचने की संस्कृति को विकसित करना है।

क्या है स्मार्ट इंडिया हैकथान ?

गौरतलब है कि स्मार्ट इंडिया हैकाथन (SIH) की शुरुआत पांच साल पहले साल 2017 में की गई थी। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद ने संयुक्त रुप से शुरु यह अभियान एक राष्ट्रीय अभियान है। इसका मकसद छात्रों के इनोवेशन, प्राब्लम साल्विंग माइंडसेट और आउट-ऑफ-द-बॉक्स सोच की संस्कृति को डेवलप करना है। इससे छात्र समस्याओं का समाधान तलाशेंगे औऱ लीक से हटकर सोच विकसित करेंगे।

बताया जा रहा है कि स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन के पहले संस्करण में लगभग 7,500 टीमों ने भाग लिया, जिसके हिसाब से इस साल भाग लेने वाली टीमों में 4 गुना बढ़ोतरी देखी गई है। प्रत्येक समस्या विवरण पर स्मार्ट इंडिया हैकथॉन के विजेताओं को 1 लाख रुपए की पुरस्कार राशि से सम्मानित किया जाएगा। स्टूडेंट इनोवेशन कैटेगरी के तहत विजेता टीमों को 1 लाख रुपए, 75 हजार रुपए और 50 हजार रुपए के तीन पुरस्कार दिए जाएंगे।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com