September 23, 2024

राष्ट्रीय खेल दिवस: मेजर ध्यानचंद की स्मृति में मनाया जा रहा है राष्ट्रीय खेल दिवस, पीएम मोदी ने दी बधाई

हॉकी के दिग्गज खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद की याद में हर साल की तरह इस बार भी देशभर में 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस मनाया जाता है। ध्यानचंद ने 1928, 1932 और 1936 में भारत के लिए ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीता था। उन्होंने अपने करियर में 570 गोल किए।

साथ ही यह दिन उन सभी नायकों और चैंपियनों को भी समर्पित है, जिन्होंने खेलों के जरिए देश को गौरवान्वित किया है। इस दिन का उद्देश्य नागरिकों में खेल के मूल्यों के बारे में जागरूकता, अनुशासन, दृढ़ता और खेल भावना बढ़ाने के साथ बड़े पैमाने पर जनता को खेल के लिए प्रोत्साहित करना और फिट और स्वस्थ होने के महत्व पर जोर देते हुए इसे अपने जीवन का एक अभिन्न अंग बनाना है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय खेल दिवस पर लोगों को बधाई दी और कहा कि हाल के वर्ष खेलों के लिए बहुत अच्छे रहे हैं। उन्होंने हॉकी के जादूगर ध्यानचंद को उनकी जयंती पर भी श्रद्धांजलि दी।

उन्होंने ट्वीट किया, “राष्ट्रीय खेल दिवस की बधाई और मेजर ध्यानचंद जी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि। हाल के वर्ष खेलों के लिए बहुत अच्छे रहे हैं। यह सिलसिला जारी रहे। खेल पूरे भारत में लोकप्रियता हासिल करता रहे।”

बता दें कि इस साल, युवा मामले और खेल मंत्रालय सोमवार को देश भर के 26 स्कूलों में ‘चैंपियन से मिलो’ पहल का आयोजन करेगा। राष्ट्रमंडल खेलों (सीडब्ल्यूजी) और विश्व चैंपियनशिप के स्वर्ण पदक विजेता निकहत जरीन, पैरालिंपिक और राष्ट्रमंडल खेलों की पदक विजेता भावना पटेल, टोक्यो ओलंपिक और राष्ट्रमंडल खेलों के पदक विजेता मनप्रीत सिंह सहित एथलीट इस पहल का हिस्सा होंगे।

ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा द्वारा पिछले साल दिसंबर में शुरू किया गया ‘मीट द चैंपियंस’ एक अनूठा स्कूल विजिट अभियान है। यह पहल पिछले कुछ महीनों में देश के विभिन्न हिस्सों में पहुंच चुकी है। स्कूल की यात्रा के दौरान, चैंपियन एथलीट अपने अनुभव, जीवन के सबक और सही खाने के टिप्स साझा करता है और स्कूली बच्चों को समग्र रूप से प्रेरणादायक बढ़ावा देते हैं।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com