September 22, 2024

ज्ञानवापी मस्जिद विवाद में आज अहम दिन, एएसआई सर्वे समेत कई अहम मुद्दों पर इलाहाबाद हाईकोर्ट में होगी सुनवाई

वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद और स्वयंभू भगवान विश्वेश्वर विराजमान के बीच चल रहे जमीन विवाद मामले को लेकर आज का दिन बहुत अहम होने वाला है. इलाहाबाद हाईकोर्ट में आज इस मामले में सुनवाई होनी है. ये सुनवाई दोपहर दो बजे जस्टिस प्रकाश पाडिया की सिंगल बेंच में की जाएगी. इस मामले में ज्यादातर पक्ष अपनी दलीलें पेश कर चुके हैं, ऐसे में सिर्फ कुछ बिंदुओं पर ही बहस होनी बाकी है.

जमीन विवाद मामले को लेकर अहम सुनवाई

वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद और स्वयंभू भगवान विश्वेश्वर विराजमान के बीच चल रहे जमीन विवाद मामले में इलाहाबाद हाईकोर्ट में आज अहम सुनवाई होगी. हाईकोर्ट को मुख्य रूप से यह तय करना है कि वाराणसी की अदालत में 31 साल पहले दाखिल मुकदमे की सुनवाई की जा सकती है या नहीं. इसके साथ ही विवादित परिसर का एएसआई से सर्वेक्षण कराए जाने के आदेश समेत कई अन्य बिंदुओं पर भी सुनवाई होनी है.

इस याचिका में ज्ञानवापी मस्जिद के स्थान पर विश्वेश्वर महादेव का मंदिर होने का दावा किया गया था. इस मामले में ज्यादातर पक्ष अपनी दलीलें पेश कर चुके हैं. सिर्फ कुछ बिंदुओं पर ही बहस होनी बाकी है.

इससे पहले 17 अगस्त को इस मामले पर हुई सुनवाई के दौरान प्रतिवादी पक्ष के वकील विजय शंकर रस्तोगी की ओर से अधिवक्ता एके सिंह ने अदालत से सुनवाई टालने का यह कहते हुए अनुरोध किया कि रस्तोगी की तबीयत ठीक नहीं है. जिस पर जस्टिस प्रकाश पाडिया ने उनकी बात को मानते हुए सुनवाई टाल दी थी और सुनवाई की अगली तारीख 30 अगस्त, 2022 तय कर दी थी.


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com