September 22, 2024

भारत के दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने पर मायावती की आई पहली प्रतिक्रिया, दिया ये बयान

भारतीय अर्थव्यवस्था दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गई है. भारत ने ब्रिटेन को पछाड़कर ये मुकाम हासिल किया है. वहीं बताया जा रहा है कि भारत दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ने वाली इकोनॉमी में शामिल है. इस खबर को लेकर अब राजनीतिक बयानबाजी भी तेज हो गई है. इस मामले पर बसपा प्रमुख मायावती का बयान आया है.

मायावती ने ट्वीट कर लिखा, ” भारत की अर्थव्यवस्था, ब्रिटेन को पीछे छोडकर, विश्व में पाँचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गई है. किन्तु यह संतोष की बात तब होती जब यहां के लगभग 140 करोड़ लोगों के गरीब जीवन में आवश्यक सुधार को प्रदर्शित करने वाले आंकड़े जैसे प्रति व्यक्ति आय में भी तुलनीय वृद्धि हुई होती.”

उन्होंने आगे लिखा, “ब्रिटेन के लोगों की प्रति व्यक्ति आय भारत के लोगों से करीब 20 गुणा ज्यादा है. जिसकी बराबरी पाने पर ही देश की गरीबी, बेरोजगारी, अशिक्षा जैसी दुखद समस्याओं को दूर करने में मदद मिलेगी. देश की अधिकतर आबादी गरीबी और निम्न आय वर्ग में पिछड़ गई है. जिसकी सही चिन्ता बहुत ही जरूरी.”

तेजी से बढ़ रही अर्थव्यवस्था

बताया जाता है कि भारत विश्व की पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश हो गया है. इसके आगे अब अमेरिका, चीन, जापान और जर्मनी हैं. भारत ने पिछले 10 सालों में शानदार आर्थिक विकास दर हासिल की है. वहीं आंकड़ों के अनुसार एक दशक पहले भारत दुनिया की 11वीं सबसे बड़ी इकोनॉमी था.

वहीं अब ये छह स्थान आगे बढ़कर 5वें स्थान पर आ गया है. भारत की इस उपलब्धि के साथ ब्रिटेन छठें स्थान पर फिसल गया है. भारतीय अर्थव्यवस्था का साइज बढ़कर मार्च तिमाही में 854.7 अरब डॉलर पर आ गया है. जबकि इसी आधार पर ब्रिटेन की इकोनॉमी 816 अरब डॉलर थी. वित्त वर्ष 2021 के आखिरी तीन महीनों में भारत ब्रिटेन से आगे निकला है.


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com