September 22, 2024

पीएम मोदी सेंट्रल विस्टा एवेन्यू का 8 सितंबर को करेंगे उद्घाटन, जानिए क्या होगा खास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8 सितंबर को सेंट्रल विस्‍टा एवेन्‍यू का उद्घाटन करेंगे. आम लोगों के लिए सेंट्रल विस्‍टा 9 सितंबर से खुलेगा. इंडिया गेट से राष्ट्रपति भवन तक राजपथ के दोनों तरफ के क्षेत्र को सेंट्रल विस्टा कहते हैं.  इस क्षेत्र में राष्ट्रपति भवन, नॉर्थ ब्लॉक, साउथ ब्लॉक, रेल भवन, संसद भवन, कृषि भवन, निर्माण भवन, उद्योग भवन, रक्षा भवन, राष्ट्रीय संग्रहालय, राष्ट्रीय अभिलेखागार, बीकानेर हाउस, हैदराबाद हाउस समेत कई सरकारी इमारतें हैं. फिलहाल, कुछ हिस्से को ही अभी आम लोगों के लिए खोला जा रहा है, बाक़ी हिस्सों में पुनर्निर्माण पूरा होने पर खोला जाएगा.

विजय चौक से इंडिया गेट तक 3 किलोमीटर लंबा राजपथ आधुनिक सुविधाओं के साथ 19 महीने बाद फिर से खुलने को तैयार है. दिल्‍ली में पर्यटकों के लिए सबसे प्रिय जगह इंडिया गेट नए अवतार में लोगों को वापस मिलने वाला है. ‘सेंट्रल विस्टा एवेन्यू’ नाम से मशहूर इस जगह के पुनर्विकास का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों गुरुवार को होगा.

सेंट्रल विस्टा के निर्माण के लिए क्या किया गया?

सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास परियोजना के तहत त्रिकोणीय आकार का नया संसद भवन, सभी मंत्रालयों के लिए केंद्रीय सचिवालय, नए कार्यालय, विजय चौक से इंडिया गेट तक तीन किलोमीटर लंबे राजपथ का कायाकल्प, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के लिए आवास का निर्माण किया जा रहा है.  सेंट्रल विस्टा पर स्थित विरासत इमारतें जैसे संसद भवन, नॉर्थ ब्लॉक, साउथ ब्लॉक और राष्ट्रीय अभिलेखागार को संरक्षित किया जा रहा है. भारत के स्वर्णिम इतिहास को प्रदर्शित करने हेतु राष्ट्रीय संग्रहालय को नॉर्थ और साउथ ब्लॉक में स्थानांतरित किया जाएगा, जबकि कई पुराने भवन तोड़ दिए गए हैं ताकि नयी ज़रूरतों को पूरा किया जा सके.

राजपथ का नाम बदलकर कर्तव्यपथ

इंडिया गेट से राष्ट्रपति भवन तक जाने वाले मार्ग जिसे अभी राजपथ के नाम से जाना जाता है उसका नाम बदल कर “कर्तव्यपथ” किया जा रहा है.  उसी रात से इसके तीन हिस्से पहला, मान सिंह रोड से जनपथ, जनपथ से रफी मार्ग आम लोगों के लिए खुल जाएंगे. बाकी दो हिस्से- इंडिया गेट और सी-हेक्सागन बाद में खोले जाएंगे.  इस एवेन्यू की पार्किंग शुरू में एक-दो महीने फ्री रहेगी, बाद में इसके रेट नई दिल्ली नगर पालिका निगम तय करेगी. यहां 1,125 कारों और 40 बसों की पार्किंग का इंतजाम किया गया है.

घूमने आने वाले लोग शॉपिंग भी कर पाएंगे

घूमने आने वाले लोग शॉपिंग कर सकें, इसके लिए 5 वेंडिंग जोन होंगे. हर जोन में 40-40 वेंडर होंगे. वेंडर छोटी-छोटी बास्केट में सामान बेचे सकेंगे. इस तरह से करीब 200 वेंडर्स होंगे. वहीं 8-8 दुकानों के दो ब्लॉक भी तैयार किए गए हैं, दिल्ली टूरिज्म के सहयोग से राज्यों को ये दुकानें दी गई हैं और यहां पर विभिन्न राज्यों के कल्चर से जुड़ी चीजें भी लोगों को मिल सकेंगी, पीने के पानी की भी व्यवस्था की गई है.

पैदल चलने वाले यात्रियों के लिए खास सुविधा

वेंडिंग प्लाजा इस तरह से बनाए गए हैं कि पैदल चलने वालों को कोई परेशानी न हो. यहां पर पैदल चलने वालों के लिए खासे इंतजाम किए गए हैं. कुल चार अंडरपास बनाए गए हैं. दो जनपथ की तरफ और दो अंडरपास सी-हेक्सागन की ओर बनाए गए हैं. पैदल चलने वालों की सुविधा के लिए 16 पुल भी बनाए गए हैं.  वाणिज्य भवन के पीछे बनी नहर और कृषि भवन की तरफ बनी नहर में बोटिंग की जा सकेगी.  नहर का एरिया कुल 19 एकड़ के आसपास है.

फरवरी 2021 में शुरू हुआ था प्रोजेक्ट

यह प्रोजेक्ट फरवरी 2021 में शुरू हुआ था और अब सेंट्रल विस्टा एवेन्यू प्रोजेक्ट पूरा हो गया है, यहां पर 3,90,000 स्कवायर मीटर ग्रीन एरिया  है, 8 सितंबर को सेंट्रल विस्टा एवेन्यू के उद्घाटन के मौके पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे. लोगों के टहलने के लिए 16.5 किमी के रास्ते को तैयार किया गया है. इस रास्ते पर लाल पत्थर (Red Stone) का प्रयोग किया गया है. रास्तों को 974 लाइट पोल से सजाया गया है. सुरक्षा के लिए 300 सीसीटीवी भी लगे हैं. करीब 1.1 लाख वर्ग मीटर इलाके में 4087 पेड़ों की हरियाली पहले की तरह ही बरकरार है. तक़रीबन 675 नए मार्ग पट्टिका लगाई गईं हैं.


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com