September 22, 2024

गहलोत के वफादारों ने राजस्थान कांग्रेस को संकट में डाला, अब क्या करेंगे पायलट?

राजस्थान में कांग्रेस रविवार को संकट में पड़ गई क्योंकि अशोक गहलोत के वफादार कई विधायकों ने सचिन पायलट को अगले सीएम के रूप में नियुक्त करने के संभावित कदम पर इस्तीफा दे दिया, उनका विद्रोह कांग्रेस विधायक दल की बैठक से ठीक पहले हुआ।

मंत्री शांति धारीवाल के आवास पर शाम को लंबी बैठक के बाद वफादारों ने स्पीकर सी पी जोशी से कहा कि वे विधायक के रूप में इस्तीफा दे रहे हैं।

इस दौरान मुख्यमंत्री आवास पर गहलोत और कांग्रेस पर्यवेक्षक मल्लिकार्जुन खड़गे और अजय माकन सभी विधायकों के सीएलपी बैठक में आने का इंतजार कर रहे थे।

गहलोत के वफादारों ने दावा किया कि 90 से अधिक विधायक जोशी के घर गए, लेकिन संख्या की स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं की जा सकी। 200 के सदन में कांग्रेस के 108 विधायक हैं।

इस्तीफे के पत्रों पर अध्यक्ष के कार्यालय से कोई शब्द नहीं आया था।

देर रात, खड़गे और माकन द्वारा गहलोत के वफादारों को एक-एक करके मिलने के लिए मनाने के प्रयास किए गए।

सीएम गहलोत के सलाहकार संयम लोढ़ा के साथ मंत्री शांति धारीवाल, प्रताप सिंह खाचरियावास और महेश जोशी ने एआईसीसी पर्यवेक्षकों से मुलाकात की, लेकिन गतिरोध जारी रहा।

उनके लौटने पर, सूत्रों ने कहा, उन्होंने अन्य वफादारों से कहा कि उन्होंने तीन शर्तें रखी हैं।

वे चाहते थे कि अगले सीएम पर फैसला कांग्रेस के संगठनात्मक चुनाव के बाद तक छोड़ दिया जाए और इस बात पर जोर दिया कि नए सीएम को चुनने में गहलोत की बात होनी चाहिए, जो 2020 में पायलट समर्थकों द्वारा विद्रोह के दौरान अनुभवी नेता के साथ खड़ा होना चाहिए।

आधी रात के करीब वफादार जोशी के घर से तितर-बितर होने लगे।

उन्होंने कहा, “हमने अपना इस्तीफा सौंप दिया है और अब घर जा रहे हैं। विधायक चाहते हैं कि सीएम के बारे में कोई भी फैसला पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव के बाद ही लिया जाए।’

वफादारों ने कहा कि विधायकों के विचारों को ध्यान में रखा जाना चाहिए।

निर्दलीय विधायक बाबूलाल नागर ने कहा, ‘बाद में आलाकमान द्वारा जो भी फैसला लिया जाएगा, उसे स्वीकार किया जाएगा।’

गहलोत द्वारा कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए अपना नामांकन दाखिल करने से पहले निरस्त सीएलपी बैठक को महत्वपूर्ण कदम के रूप में देखा गया था, इन अटकलों के बीच कि पूर्व उपमुख्यमंत्री पायलट राज्य में उनकी जगह लेंगे।

गहलोत, जिन्हें कई लोग पार्टी के शीर्ष पद के लिए अनिच्छुक उम्मीदवार के रूप में देखते थे, शुरू में अपना सीएम पद छोड़ने के लिए तैयार नहीं दिखे। बाद में, यह अनुमान लगाया गया कि वह पायलट के बजाय सी पी जोशी — या किसी और को — मुख्यमंत्री के रूप में देखेंगे।

इससे पहले दिन में, गहलोत ने जैसलमेर में संवाददाताओं से कहा कि विधायक पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी से अपना उत्तराधिकारी चुनने के लिए सीएलपी की बैठक में एक-पंक्ति का प्रस्ताव पारित करेंगे।

लेकिन विधायक स्क्रिप्ट से हटते नजर आए।

देर रात, विधायकों का एक बड़ा समूह अध्यक्ष के घर पर था। मुख्यमंत्री के आवास पर, एक छोटे समूह के बारे में माना जाता था कि गहलोत, पायलट और उनके कुछ वफादार, खड़गे और माकन शामिल थे।

जोशी के घर के लिए रवाना होने से पहले, कुछ गहलोत के वफादारों ने कहा कि अगला सीएम कोई ऐसा होना चाहिए जो 2020 के संकट के दौरान सरकार को बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाए, न कि इसे गिराने की बोली में शामिल कोई भी।

राज्य के मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने संवाददाताओं से कहा, “हम अध्यक्ष के आवास जा रहे हैं और अपना इस्तीफा सौंपेंगे।”

एक अन्य नेता गोविंद राम मेघवाल ने कहा कि गहलोत मुख्यमंत्री और पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष दोनों की भूमिका निभा सकते हैं।

उन्होंने कहा कि अगर गहलोत मुख्यमंत्री नहीं बने रहते हैं तो पार्टी को अगला विधानसभा चुनाव जीतने में दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा।

निर्दलीय विधायक और मुख्यमंत्री के सलाहकार संयम लोढ़ा ने कहा, ‘अगर विधायकों की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए फैसला नहीं लिया गया तो सरकार खतरे में पड़ जाएगी।

दिसंबर 2018 में कांग्रेस के विधानसभा चुनाव जीतने के तुरंत बाद गहलोत और पायलट मुख्यमंत्री पद को लेकर आमने-सामने थे।

इसके बाद आलाकमान ने गहलोत को तीसरी बार मुख्यमंत्री चुना जबकि पायलट को डिप्टी बनाया गया।

जुलाई 2020 में, पायलट ने 18 पार्टी विधायकों के साथ गहलोत के नेतृत्व के खिलाफ विद्रोह कर दिया।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com