September 22, 2024

धर्मानन्द उनियाल राजकीय महाविद्यालय में आयोजित की गई इंडक्शन मीटिंग, छात्र-छात्राओं को दी गई नए पाठ्यक्रम की जानकारी

  • विषय संयोजन और क्रेडिट सिस्टम से खुलेंगी नयी राहें -डॉ० शैलजा रावत
  • रैगिंग एक अपराध-डॉ० चंदा नौटियाल

देहरादून। गुरूवार को धर्मानन्द उनियाल राजकीय महाविद्यालय नरेन्द्र नगर के कला, विज्ञान व वाणिज्य विभाग के विद्यार्थियों के लिये संयुक्त अभिविन्यास कार्यक्रम का आयोजन किया गया। प्राचार्य प्रो. (डॉ.) राजेश कुमार उभान ने विद्यार्थियों को प्रेरित करते हुए उन्हें NEP के महत्व से अवगत कराया।
कार्यक्रम का मुख्य केन्द्र नई शिक्षा नीति के तहत विषय का चयन तथा रैगिंग निषेध के लिए छात्र-छात्राओं को जागरुक कराना था। डॉ. शैलजा रावत ने NEP के तहत विभिन्न विषयों के संयोजन पर व्याख्यान दिया व इससे जुड़े संशयों को दूर किया गया।

वाणिज्य विभाग की श्रीमती सोनिया गंभीर ने छात्र-छात्राओं को विभाग की विभिन्न गतिविधियों से अवगत कराते हुये उन्हें उसमें प्रतिभाग के लिये प्रेरित किया।
वाणिज्य विभाग के विभाग प्रभारी डॉ. राजपाल सिंह रावत ने महाविद्यालय की मूल रूपरेखा व अनुशासन से अवगत कराया। रसायन विभाग के श्री चेतन भट्ट ने विद्यार्थियों को आज के प्रतिस्पर्धात्मक समय में अधिक से अधिक मेहनत करने हेतु प्रेरित किया।

नई शिक्षा नीति के पाठ्यक्रमों पर व्याख्यान करती डॉ० शैलजा रावत

कला संकाय से डॉ. ईरा सिंह ने छात्र छात्राओं को संबोधित करते हुये इतिहास विषय के नवीन पाठ्‌यक्रम व मूल्यांकन प़द्धति पर प्रकाश डाला।

जितेन्द्र नौटियाल (हिन्दी विभाग) ने सभी विषयों को मातृ भाषा में पढ़ने के महत्व को उजागर किया। नव प्रवेश प्राप्त छात्रों को संबोधित करते हुए पर्यटन विभाग के प्राध्यापक डॉ विजय प्रकाश भट्ट व्यावसायिक पाठ्यक्रमों की रूपरेखा पर चर्चा की तथा अवगत किया की व्यवसायिक पाठ्यक्रमों में नहीं शिक्षा शिक्षा नीति के अनुरूप पहले से ही पाठ्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं।

इंडक्शन प्रोग्राम के अंतर्गत एंटी रैगिंग पर व्याख्यान करती डॉ चंदा नौटियाल

कार्यक्रम में एण्टी रैगिंग की संयोजिका डॉ. चन्दा नौटियाल ने UGC से जारी की गये वृत्तचित्र का प्रदर्शन करते हुए महाविद्यालय परिसर मे पूर्णतः रैगिंग रोकने को कहा।

कार्यक्रम का संयोजन, संचालन डा0 चन्दा नौटियाल ने किया व समापन डॉ विक्रम सिंह बर्तवाल के धन्यवाद प्रस्ताव के साथ हुआ। कार्यक्रम में फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी का कार्य विशाल त्यागी द्वारा किया गया। इस अवसर पर महाविद्यालय के सभी संकायों के प्राध्यापक एवं छात्र-छात्राएं विशेष रूप से उपस्थित रहे।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com