September 22, 2024

धर्मानंद उनियाल डिग्री कालेज: मादक द्रव्य निषेध पर गोष्ठी के साथ ही एन्टी ड्रग सेल का हुआ गठन

नरेन्द्रनगर। धर्मानंद उनियाल राजकीय महाविद्यालय, नरेंद्रनगर में धूम्रपान एवम मादक द्रव्य निषेध समिति ने महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर (डॉ0) राजेश उभान के नेतृत्व में नए शिक्षण सत्र हेतु एन्टी ड्रग सेल का गठन किया गया। डॉ0 नूपुर गर्ग, प्राध्यापक, राजनीति विज्ञान विभाग को इस सेल का नोडल ऑफिसर तथा डॉ0 विजय प्रकाश भट्ट, डॉ0 राकेश नौटियाल, डर0 जितेंद्र नौटियाल व डॉ0 चेतन भट्ट को सदस्य नामित किया गया।

इस अवसर पर सेल द्वारा मादक द्रव्यों से व्यक्ति, समाज व पर्यावरण को होने वाले नुकसान व इनके रोकथाम के बारे में जानकारी दी गई। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए महाविद्यालय के इतिहास विभाग की प्रभारी डॉ0 ईरा सिंह ने कहा कि नशा मनुष्य के शरीर के साथ ही आत्मा का भी नाश करता है और हमारी युवा पीढ़ी नशे को फैशन समझ कर इसकी गिरफ्त में आ रहे हैं और नशे की लत के युवाओं को अपराध की दुनिया मे धकेल रही है। जिसके रोकथाम के लिए सामाजिक जागरूकता अत्यंत आवश्यक है।

सेल की नोडल अधिकारी डॉ0 नूपुर गर्ग ने इस अवसर पर कहा कि क्षणिक आनंद की प्राप्ति के चक्कर में मनुष्य कब नशे की लत का शिकार हो जाता है उसे पता ही नहीं चलता और फिर वह कई तरह की शारीरिक व मानसिक व्याधियों का शिकार हो जाता है।

उन्होंने कहा कि एन्टी ड्रग सेल कॉलेज स्तर पर नशे के खिलाफ जागरूकता फैलाने के साथ ही इस लत के शिकार युवाओं की काउंसलिंग कर उनको इस लत से निजात दिलाने का हर सम्भव प्रयास करेगी। इस अवसर पर छात्र छात्राओं द्वारा नशे से दूर रहने व इसके विरुद्ध सामाजिक जागरूकता बढ़ाने का संकल्प लिया गया। साथ ही 10 छात्र छात्राओं ने वालंटियर के रूप में सेल की ऐच्छिक सदस्यता भी गृहण की।

इस अवसर पर सेल के सभी पदाधिकारी गण व छात्र छात्राएं मौजूद रहे। सेल के गठन पर प्राचार्य डॉ0 उभान ने हर्ष जताया।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com