September 22, 2024

क्या है कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव की मतदान प्रक्रिया, पांच प्वॉइंट में समझें

सोमवार (17 अक्टूबर) को कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष पद का चुनाव है. पार्टी के सामने यह मौका 22 साल बाद आया है. सुबह 10 बजे से शाम चार बजे तक मतदान किया जाएगा. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और तिरुवनंतपुरम सांसद शशि थरूर  के बीच मुकाबला है. कांग्रेस के लिए 24 साल बाद ऐसा मौका है जब नेहरू-गांधी परिवार के बाहर से कोई व्यक्ति पार्टी का अध्यक्ष बनेगा. कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव में मतदान की प्रक्रिया क्या है, आइये जानते हैं.

1. चुनाव के लिए दिल्ली कांग्रेस मुख्यालय समेत देशभर में 65 से ज्यादा मतदान केंद्र बनाए गए हैं. इनमें प्रदेश कांग्रेस समितियों  प्रतिनिधि वोट डालेंगे. पीसीसी के 9,000 से ज्यादा डेलिगेट्स गुप्त मतदान के जरिये पार्टी के नए अध्यक्ष का चुनाव करेंगे. ये डेलिगेट्स पार्टी के भीतर हर पांच साल में चुने जाते हैं. कांग्रेस पार्टी के इतिहास में छठी बार अध्यक्ष पद का चुनाव हो रहा है.

2. कांग्रेस अध्यक्ष पद के दोनों उम्मीदवार मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर अपने-अपने राज्य क्रमश: कर्नाटक और केरल में मतदान करेंगे.

3. चूंकि कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा इस समय कर्नाटक से होकर गुजर रही है, इसलिए एक विशेष मतदान केंद्र वहां बनाया गया है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी बेल्लारी के संगनाकल्लू में ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के शिविर स्थल पर बनाए गए मतदान केंद्र में वोट डालेंगे. उनके साथ यात्रा में शामिल पीसीसी के 40 डेलिगेट्स भी मतदान करेंगे. वहीं, सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी दिल्ली में पार्टी मुख्यालय में बनाए गए मतदान केंद्र में वोट डालेंगी.

4. कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री ने बताया, “सभी राज्यों के प्रतिनिधि अपने-अपने मतदान केंद्रों पर अपने समर्थन वाले उम्मीदवार के लिए ‘टिक’ चिह्न के साथ मतदान करेंगे.” उन्होंने बताया कि सुचारू मतदान के लिए व्यवस्था की गई है. इसके अलावा कांग्रेस के आधिकारिक हैंडल से ट्वीट कर बैलट पेपर से मतदान करने को लेकर जानकारी दी गई है.

5. मिस्त्री ने बताया कि मतदान के बाद सीलबंद मतपेटियों को मंगलवार (18 अक्टूबर) को दिल्ली में पार्टी मुख्यालय के स्ट्रॉन्ग रूम में रखा जाएगा. बुधवार (19 अक्टूबर) को मतगणना शुरू होने से पहले मतपत्रों को मिलाया जाएगा. 50 फीसदी से ज्यादा वोट पाने वाले उम्मीदवार को कांग्रेस अध्यक्ष चुना जाएगा.

खड़गे को समर्थन पर यह बोले गहलोत

बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव में पार्टी के कुछ नेताओं ने मल्लिकार्जुन खड़गे का खुलकर समर्थन किया है. इनमें राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी शामिल हैं. गहलोत ने कहा कि वह खड़गे के प्रस्तावक हैं और उनका समर्थन करके कुछ गलत नहीं किया है. गहलोत ने यह भी कहा कि सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने अध्यक्ष का चुनाव नहीं लड़ने का फैसला लेकर बड़ा त्याग किया है, गांधी परिवार से कोई अध्यक्ष नहीं बनेगा, यह कहने के लिए हिम्मत चाहिए.


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com