September 22, 2024

समाल्टा चालदा महासू मंदिर में दीपावली का जश्न, ग्रामीण पारंपरिक गीतों पर जमकर झूमे

विकासनगर। जौनसार बावर के समाल्टा स्थित छत्रधारी चालदा महासू मंदिर में हर्षाेल्लास के साथ देव दीपावली मनाई गई। इस मौके पर हजारों की संख्या में ग्रामीणों ने शिरकत की। ग्रामीणों ने होला (मशाल) जलाकर दिवाली का जश्न मनाया।

रातभर ग्रामीण पारंपरिक गीतों पर जमकर झूमे। साथ ही महासू देवता से खुशहाली की कामना की। जौनसार बावर के इष्ट देवता के रूप में पूजे जाने वाले छत्रधारी चालदा महासू महाराज इनदिनों समाल्टा में विराजमान हैं। ऐसे में समाल्टा एवं उद्पाल्टा खत पट्टी के ग्रामीणों को छत्रधारी चालदा महासू महाराज के मंदिर में 67 साल बाद देव दिवाली मनाने का मौका मिला है। खत पट्टी के कई गांवों के ग्रामीणों ने हाथ में भीमल की सूखी लकड़ियों के मशाल हाथों में लिए मंदिर पहुंचे। जहां पुजारी और खत स्याणाओं की ओर से मशाल जलाए गए।

ग्रामीणों ने एक दूसरे के मशाल जलाकर महासू देवता के जयकारे लगाए और ढोल दमाऊं की थाप पर गीत गाए. साथ ही गांव से थोड़ी दूरी पर होला (मशाल) लेकर डिब्सा जलाया और जश्न मनाया। वहीं, मताड गांव के लोगों ने मंदिर परिसर में पौराणिक गीत गाकर महासू देवता की स्तुति की। साथ ही पारंपरिक वाद्य यंत्र हुड़का बजाकर खुशहाली की कामना की।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com