September 22, 2024

खतौली विधानसभा सीट पर उपचुनाव की तारीखों का एलान, जानें- कब होगी वोटिंग और कब आएगा रिजल्ट

उत्तर प्रदेश स्थित मुजफ्फरनगर की खतौली विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए निर्वाचन आयोग ने तारीखों का एलान कर दिया है. निर्वाचन आयोग ने जानकारी दी है कि इस सीट पर 5 दिसंबर को मतदान होगा. निर्वाचन आयोग ने बताया कि बीजेपी विधायक विक्रम सिंह को विधायकी से अयोग्य घोषित किए जाने की वजह से इस सीट पर उपचुनाव हो रहा है.

आयोग ने बताया कि 10 नवंबर को अधिसूचना, 17 नवंबर तक नामांकन, 18 नवंबर को नामांकन पत्रों की जांच, 21 नवंबर तक नामांकन वापस ले सकते हैं. वहीं 5 दिसंबर को मतदान होगा. इसके अलावा 8 दिसंबर को मतगणना होगी. आयोग ने कहा कि इस विधानसभा सीट पर 10 दिसंबर तक उपचुनाव संपन्न हो जाने चाहिए.

हालांकि खतौली के अलावा यूपी की मैनपुरी लोकसभा सीट और रामपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव हो रहा है. इन दोनों सीटों पर भी 10 नवंबर से नामांकन शुरू होगा और 17 नवंबर तक नामांकन किया जा सकेगा. जबकि पांच दिसंबर को इन दोनों ही सीटों पर वोटिंग होगी. इसके अलावा दो राज्यों के विधानसभा चुनाव के परिणाम के दिन यानी आठ दिसंबर को रिजल्ट आएगा.

मैनपुरी सीट समाजवादी पार्टी संरक्षक मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद खाली हुई है. बीते 10 अक्टूबर को उनका गुरुग्राम के एक अस्पताल में निधन हुआ था. वहीं सपा के दिग्गज नेता आजम खान को सजा कोर्ट ने तीन साल की सजा सुनाई है. जिसके बाद उनकी सदस्यता खत्म हुई है. इस वजह से रामपुर विधानसभा सीट पर चुनाव हो रहा है. लेकिन अब बीजेपी विधायक विक्रम सिंह सैनी की सदस्यता जाने के बाद खतौली सीट खाली हुई है. जिसपर अब उपचुनाव के तारीखों का एलान हुआ है.


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com