September 22, 2024

गुजरात विधानसभा चुनाव 2022: कल पहले चरण में गोपाल इटालिया की अग्निपरीक्षा ? जानिए उनके बारे में

गुजरात विधानसभा चुनाव का मैदान सज चुका है. 24 घंटे बाद 1 दिसंबर को 89 विधानसभा सीटों के लिए पहले चरण का मतदान होना है. 89 विधानसभा सीटों पर कुल 788 उम्मीदवारों ने नामांकन पर्चा दाखिल किया है. गुजरात में इस बार का चुनाव आम आदमी पार्टी के कारण त्रिकोणीय हो गया है. हालांकि गुजरात में भारतीय जनता पार्टी  पिछले 27 सालों से सत्ता में हैं. इस बार भी वह अपनी जीत को लेकर काफी आश्वस्त दिख रही है. बीजेपी के सभी बड़े नेता गुजरात में प्रचार कर चुके हैं.

मंगलवार शाम को पहले चरण के मतदान के लिए प्रचार प्रसार पर रोक लग चुका है. गुजरात में इस बार दो चरणों में मतदान होंगे. इस चुनाव में तीनों प्रमुख पार्टियों के दिग्गज चुनाव लड़ रहे हैं. गुजरात में आम आदमी पार्टी के अध्यक्ष भी चुनाव लड़ रहे हैं.

इटालिया 2013 में हवलदार के तौर पर गुजरात की पुलिस ईकाई लोकरक्षक दल से जुड़े थे. बाद में 2014 में गोपाल इटालिया को अहमदाबाद क्लेक्ट्रेट में क्लर्क के रूप में गुजरात राजस्व विभाग में नौकरी मिल गई थी. हालांकि 2017 में राजस्व विभाग ने उन्हें सेवा नियमों का उल्लंघन करने के लिए बर्खास्त कर दिया था.

पीएम पर किए थे टिप्पणी 

गुजरात आम आदमी पार्टी के बड़े नेता और प्रदेश अध्यक्ष गोपाल इटालिया को पार्टी ने सूरत जिले कतारगाम विधानसभा सीट से टिकट दिया है. गोपाल इटालिया इस विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

एक के बाद एक विवाद में वह शामिल रहे हैं. उन्होंने राज्य में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार का हवाला देते हुए विधानसभा के बाहर राज्य के तात्कालीन मुख्यमंत्री प्रदीप सिंह जडेजा पर जूतां फेंका था. इस घटना के कारण सेवा नियमों का उल्लंघन करने के लिए राजस्व विभाग ने उनको पद से बर्खास्त कर दिया था. हालांकि बाद में वह समाजिक कार्यकर्ता के रूप में काम करने लगे थे.

कब शुरू किया राजनीतिक सफर

साल 2015 में हार्दिक पटेल के साथ मिलकर गुजरात में इन्होंने पाटीदार आंदोलन में जान फूंकी थी. इसके बाद उन्होंने राजनीति में एंट्री की थी. साल 2020 में गोपाल इटालिया ने आम आदमी पार्टी के साथ जुड़ गए थे. पार्टी ने इन्हें कुछ ही दिनों के भीतर प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी दे दी. इस बार के चुनाव में इन्हें विधानसभा टिकट भी मिला है. गुजरात में इटालिया की गिनती बड़े पाटीदार नेताओं में की जाती है.

पर एक विवादित टिप्पणी करके चर्चा का केंद्र बन गए थे. बीजेपी ने गोपाल इटालिया पर जोरदार हमला बोला था.


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com