September 22, 2024

कर्नाटक: ‘एकजुट होकर काम करें, आलाकमान तय करेगा मुख्यमंत्री और मंत्री’, कांग्रेस नेताओं से बोले खड़गे

कर्नाटक में विधानसभा चुनाव में सिर्फ पांच महीने बचे हैं, ऐसे में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने शनिवार को पार्टी नेताओं से एकजुट होकर चुनाव का सामना करने का आग्रह किया और स्पष्ट किया कि सत्ता में आने के बाद मुख्यमंत्री और मंत्री कौन बनेगा, इसका फैसला आलाकमान करेगा।

उन्होंने कांग्रेसियों और नेताओं से राज्य भर में यात्रा करने और सत्ताधारी भाजपा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरह लोगों को पार्टी की ओर आकर्षित करने के लिए कहा।

खड़गे ने कहा, “आपको हमारी सरकार लानी चाहिए, कांग्रेस को सत्ता में आना चाहिए। मैं आज एआईसीसी अध्यक्ष हूं, मेरे और मेरी पार्टी के सम्मान के लिए आपको कर्नाटक में कांग्रेस सरकार सुनिश्चित करनी चाहिए। अगर हम सत्ता में होंगे तो हम सक्षम होंगे। लोगों के लिए काम करें और विभिन्न सार्वजनिक कार्यों को लागू करें। मुझे विश्वास है कि आप हमें ताकत देंगे।”

कुछ तबकों में भाजपा के प्रति गहरी दिलचस्पी और समर्थन पर हैरानी जताते हुए उन्होंने कहा, “अभी भी कुछ लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम जपते हैं।”

उन्होंने कहा, “वे पहले से ही कर्नाटक जीतने के लिए प्रयास कर रहे हैं। इसलिए मैं अपने सभी नेताओं से आग्रह करता हूं कि वे गांवों में जाएं, राज्य भर में यात्रा करें और भाजपा, मोदी, शाह (केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह) और उनके मंत्रियों की तरह लोगों को हमारी पार्टी की ओर आकर्षित करें। पार्टी के सभी लोगों को मेरी सलाह है कि मिलकर काम करें, अगर हम ऐसा नहीं करते हैं तो यह लोगों को धोखा देने जैसा है।”

एआईसीसी प्रमुख का पदभार संभालने के बाद अपने गृहनगर कलबुर्गी के पहले दौरे पर आए दिग्गज नेता यहां एक विशाल सभा को संबोधित कर रहे थे।

यह स्पष्ट करते हुए कि पार्टी आलाकमान तय करेगा कि कौन मुख्यमंत्री या मंत्री बनेगा, खड़गे ने कहा, “अगर हम आपस में लड़ते हैं, तो हमें जो मिल सकता है वह भी खो सकता है। इसलिए हम सभी को एकजुट होना चाहिए।”

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की जीत की ओर इशारा करते हुए उन्होंने कहा, “… इसे कर्नाटक में भी दोहराया जाना चाहिए, सभी को हाथ मिलाकर आगे बढ़ना चाहिए, मेरा समर्थन आपके साथ है। मैं यह नहीं कहूंगा कि मैं नहीं करता।” यह व्यक्ति चाहिए या वह, कोई भी हो, मुझे यहां कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस सरकार चाहिए।”

एआईसीसी प्रमुख की एकता के लिए मजबूत आह्वान आया है क्योंकि कांग्रेस गुटबाजी से ग्रस्त प्रतीत होती है, विशेष रूप से शीर्ष दो नेताओं-राज्य अध्यक्ष डी के शिवकुमार, विधानमंडल दल के नेता सिद्धारमैया के बीच।

शिवकुमार, सिद्धारमैया, कर्नाटक के प्रभारी एआईसीसी महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला, पार्टी के कई शीर्ष नेता इस कार्यक्रम में उपस्थित थे।

इससे पहले खड़गे के आगमन पर यहां चार से पांच किलोमीटर तक जुलूस निकाला गया।

यह देखते हुए कि कांग्रेस हमेशा कल्याण-कर्नाटक क्षेत्र में बहुमत वाली सीटें जीतती रही है, खड़गे ने कहा, “मैं यहां एआईसीसी अध्यक्ष के रूप में आया हूं, मैंने कभी इसकी इच्छा नहीं की थी और न ही इसके लिए कहा था। कई बार बिना पूछे मुझे पद मिले हैं, जिन्हें मैंने प्रबंधित किया है आपके समर्थन और आशीर्वाद के साथ।”

उन्होंने यूपीए शासन के दौरान पिछड़े हैदराबाद-कर्नाटक (अब कल्याण-कर्नाटक) क्षेत्र को विशेष दर्जा प्रदान करने में उनके और कांग्रेस पार्टी द्वारा निभाई गई भूमिका को भी याद किया, संविधान के अनुच्छेद 371 (जे) के एक संशोधन द्वारा, प्रदान करने के उद्देश्य से अधिक शिक्षा और क्षेत्र के लिए रोजगार।

भाजपा सरकार पर बढ़ती बेरोजगारी के बीच रिक्त पदों को न भरकर क्षेत्र के साथ अन्याय करने का आरोप लगाते हुए, उन्होंने आश्वासन दिया कि कांग्रेस सत्ता में आने पर न केवल हैदराबाद-कर्नाटक क्षेत्र बल्कि पूरे राज्य में सभी रिक्त पदों को भरेगी।

उन्होंने कहा कि सार्वजनिक, अर्ध सरकारी, सहायता प्राप्त, पुलिस और बैंकिंग क्षेत्रों में 30 लाख रिक्तियां हैं।

कल्याण कर्नाटक क्षेत्र के लिए कांग्रेस द्वारा तैयार किए गए 10-सूत्रीय कार्यक्रम का उल्लेख करते हुए, एआईसीसी प्रमुख ने कहा, “हम क्षेत्र के विकास के लिए 5,000 करोड़ रुपये देने के लिए प्रतिबद्ध हैं, साथ ही- एक नई औद्योगिक नीति, 1 लाख पदों का सृजन विशेष पैकेज की घोषणा कर कृष्णा और गोदावरी बेसिन में सिंचाई कार्यों को पूरा करना।
की गई प्रतिबद्धताओं के कार्यान्वयन की निगरानी के लिए क्षेत्र के प्रत्येक जिले में एक समिति बनाई जाएगी।”
“इसके अलावा, हम कल्याण कर्नाटक में आईआईटी, आईआईएम और एम्स की स्थापना के लिए केंद्र को सिफारिश करेंगे, 5 साल के भीतर हर विधानसभा क्षेत्र में महिलाओं के लिए अलग डिग्री कॉलेज, पांच साल में बेघरों के लिए घर, ग्राम पंचायतों को मजबूत बनाने के उद्देश्य से अधिक धन दिया जाएगा।”


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com