September 22, 2024

तवांग सेक्टर में झड़प पर चीन की पहली प्रतिक्रिया, कहा- LAC पर स्थिति ‘स्थिर’ है

अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में भारतीय और चीनी सैनिकों की झड़प के बाद चीन की ओर से पहली प्रतिक्रिया आई है। समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, झड़प की खबरों के बाद चीन ने कहा कि भारत सीमा पर स्थिति ‘स्थिर’ है। 9 दिसंबर को अरुणाचल प्रदेश के तवान सेक्टर में भारतीय और चीनी सैनिकों के आमने-सामने होने के बाद चीन की यह पहली प्रतिक्रिया है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा, “जहां तक हम समझते हैं, चीन-भारत सीमा की स्थिति समग्र रूप से स्थिर है।”

9 दिसंबर को दोनों देशों की सेना के बीच हुई थी झड़प

भारतीय सेना ने एक बयान में कहा कि 9 दिसंबर को अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच झड़प हुई थी। सेना ने कहा कि आमने-सामने होने के कारण भारतीय और चीनी दोनों सैनिकों को मामूली चोटें आई हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में नुकीले डंडों और लाठियों से लैस 200 से अधिक चीनी सैनिकों की भारतीय सैनिकों से झड़प हो गई। पूर्वी लद्दाख में दोनों पक्षों के बीच 30 महीने से अधिक समय से जारी गतिरोध के बीच पिछले शुक्रवार को एलएसी के पास यांग्त्से के पास झड़प हुई थी।

भारतीय सैनिकों ने मजबूती से किया मुकाबला

सेना ने एक बयान में कहा, “पीएलए के सैनिकों ने तवांग सेक्टर में पहुंचे, जिसका अपने (भारतीय) सैनिकों ने दृढ़ता और दृढ़ तरीके से मुकाबला किया। इस आमने-सामने की लड़ाई में दोनों पक्षों के कुछ कर्मियों को मामूली चोटें आईं।”

सरकार ने कहा, “दोनों पक्ष तुरंत क्षेत्र से हट गए। घटना के बाद, क्षेत्र में अपने कमांडर ने शांति और शांति बहाल करने के लिए इस मुद्दे पर चर्चा के साथ फ्लैग मीटिंग की।”


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com