September 22, 2024

उत्तराखण्डः स्वास्थ्य सचिव डॉ० आर० राजेश कुमार ने की स्वास्थ्य रोजगार सृजन कार्यक्रम की समीक्षा

देहरादून। स्वास्थ्य सचिव डॉ० आर० राजेश कुमार, स्वास्थ्य सचिव ने गुरूवार को सचिवालय स्थित अपने दफ्तर से प्रदेश में सभी 13 जनपदों के सीएमओ के साथ वर्चुवल माध्यम से कोविड-19 तथा उत्तराखण्ड स्वास्थ्य रोजगार सृजन कार्यक्रम की तैयारी के सम्बन्ध में समीक्षा की।

इसके उपरांत सचिव स्वास्थ्य द्वारा कोविड-19 की समीक्षा करते हुए यह बताया कि वर्तमान में विश्व के कई देशों जापान, संयुक्त राज्य अमेरिका, कोरिया गणराज्य, ब्राजील और चीन में कोविड-19 रोगियों की संख्या में ब़ढ़ोतरी दर्ज की गई है। कोविड-19 महामारी अभी भी दुनिया भर में एक सार्वजनिक स्वास्थ्य चुनौती बनी हुई है।

बैठक में स्वास्थ्य सचिव डॉ० आर० राजेश कुमार ने बताया गया कि कोविड-19 वायरस के स्वरूप में निरंतर परिवर्तन होता रहता है एवं समय-समय पर नये वैरियंट एक जन स्वास्थ्य समस्या के रूप में परिलक्षित होते रहते हैं। लिहाजा मौजूदा वेरिएंट की निगरानी करना महत्वपूर्ण है।

इसी क्रम में कोविड-19 के संदिग्ध और पुष्ट मामलों को जल्द चिन्हित करने, आईसोलेशन, परीक्षण एवं प्रबंधन हेतु भारत सरकार ने जून 2022 में Operational Guideline for Revised Surveillance Strategy in context of Covid-19 जारी की गाईडलाईन के अनुरूप सभी जिलाधिकारी एवं मुख्य चिकित्सा अधिकारी अपने अपने जनपदों में कोविड-19 वैरिएंट सम्बंधित बचाव एवं नियंत्रण की तैयारी करना सुनिश्चित करें। साथ ही आम जन से भी यह अपील की है कि किसी भी प्रकार से घबराने की आवश्कता नहीं है और समय-समय पर सरकार द्वारा दिये जाने वाले दिशा-निर्देशों का पालन करें।

बैठक में अपर सचिव स्वास्थ्य अमनदीप कौर, डॉ० सरोज नैथानी निदेशक, राश्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, डॉ० विनीता शाह निदेशक, स्वास्थ्य महानिदेशालय, डॉ० शिखा जंगपांगी, निदेशक स्वास्थ्य महानिदेशालय, डॉ० मनोज उप्रेती, मुख्य चिकित्साधिकारी देहरादून, डॉ० अजय कुमार नगरकर, डॉ० पंकज कुमार, डा० तुहीन सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित थे।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com