September 22, 2024

ओडिशाः रूसी सांसद की मौत का रहस्य गहराया! पुलिस ने नहीं रखा विसरा, उठे सवाल

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के आलोचक व सांसद पावेल एंटोव की ओडिशा में हुई मौत का रहस्य गहराता चला जा रहा है. प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग के फोरेंसिक विशेषज्ञों का कहना है कि सांसद के अंतिम संस्कार से पहले उनके विसरा को संरक्षित नहीं किया गया और पुलिस ने सैंपल नहीं मांगे. दरअसल, बताया गया है कि एंटोव की 24 दिसंबर को होटल के तीसरे फ्लोर से गिरने के बाद मौत हो गई, जबकि उनके साथी यात्री व्लादिमीर बाइडेनोव का ठीक दो दिन पहले यानी 22 दिसंबर को होटल के कमरे शव मिला था.

राज्य पुलिस की क्राइम ब्रांच के अधिकारी ने कहा है कि विसरा के सैंपल निश्चित रूप से वांछित होंगे. हालांकि जांच में केवल ऑटोप्सी और विसरा रिपोर्ट पर भरोसा करने वाली चीजें नहीं हैं. अप्राकृतिक मौतों के दो अलग-अलग मामले दर्ज किए गए हैं. ओडिशा सरकार ने दक्षिणी ओडिशा के रायगडा शहर हुई इन घटनाओं की जांच क्राइम ब्रांच को सौंपी थी.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रायगड़ा के मुख्य पब्लिक हेल्थ ऑफिसर लालमोहन राउत्रे का कहना है कि बाइडेनोव के विसरा के सैंपल लेबोरेटरी टेस्ट के लिए संरक्षित किए गए थे. विसरा में लिवर, हृदय, प्लीहा, फेफड़े और गुर्दे के सैंपल शामिल होते हैं जिन्हें फॉरेंसिक टेस्ट के लिए भेजा जाता है. यह उस समय करते हैं जब मौत के कारण के बारे में पोस्टमार्टम रिपोर्ट में पता नहीं चलता है. एंटोव का पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टर ने कहा, ‘एंटोव के शरीर पर चोट के कई निशान थे. शायद ये गिरन के वजह से हो सकते हैं. पुलिस ने विशेष रूप से विसरा के सैंपल भेजने के लिए नहीं कहा था.’

ओडिशा पुलिस पर उठे सवाल

इस मामले में मानक संचालन प्रक्रिया का पालन नहीं करने के लिए पूर्व पुलिस और कानूनी विशेषज्ञ पुलिस पर सवाल खड़ा कर रहे हैं. ओडिशा के पूर्व डीजीपी बिपिन बिहारी मिश्रा ने कहा कि विसरा को आगे की जांच के लिए रखा जाना चाहिए था. वह आदर्श स्थिति होती है. पंजाब के बठिंडा में आदेश इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च में फोरेंसिक मेडिसिन के प्रोफेसर विशाल गर्ग ने कहा कि जहां भी संदेह हो वहां केमिकल टेस्ट के लिए सैंपलों को सुरक्षित रखना चाहिए. उन्होंने कहा, “मुझे आश्चर्य है अगर ऐसा नहीं किया गया, खासकर तब जब दो लोगों की इतनी जल्दी मौत हो गई.”

रूस के चार सदस्यों का दल पहुंचा था ओडिशा

ओडिशा पुलिस के आपराधिक जांच विभाग ने इन दोनों मामलों में जांच तेज कर दी है. बताया गया है कि एंटोव और बाइडेनोव समेंत चार सदस्यों का एक रूसी दल दिल्ली से ओडिशा पहुंचा था. इस दल के टूर गाइड जितेंद्र सिंह थे. उन्हीं के साथ ये दल 21 दिसंबर को रायगडा जिले के होटल में पहुंचा था. पुलिस का कहना है कि एंटोव की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट ने यह संकेत दिए हैं कि उनकी मौत होटल से गिरने की वजह से हुई है. उन्हें अंदरूनी चोट लगी थी. वहीं, बाइडेनोव की मौत का कारण दिल का दौरा रहा है.

 


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com