September 22, 2024

गौ सेवा आयोग अध्यक्ष ने गौवंश के लिए अलाव और चारे का इंतजाम करने को दिए निर्देश

देहरादून। गौ-सेवा आयोग के अध्यक्ष पं० राजेन्द्र अणथ्वाल ने सभी जिलाधिकारियों को सड़कों पर विचरण कर रहे निराश्रित गौवंश हेतु अलाव एवं चारे की उचित व्यवस्था किए जाने के निर्देश दिए हैं। वहीं गौवंश के लिए हाईकोर्ट की ओर से जारी गाईडलाइन का अनुपालन न किये जाने पर गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष ने पंचायती राज विभाग और शहरी विकास विभाग की उदासीनता पर सख्त नाराजगी जाहिर की है।

प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों को लिखे पत्र में गौ-सेवा आयोग के अध्यक्ष ने कहा कि प्रदेश के सभी जिलों में इन दिनों शीत लहर का प्रकोप जारी है। इससे खुले आसमान के नीचे बसर करने वाले आम जनमानस के साथ-साथ गौवंश भी प्रभावित है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन पशुओं के लिए अलाव एवं चारे की व्यवस्था करे।

वहीं अध्यक्ष पं० राजेन्द्र अणथ्वाल ने शहरी विकास विभाग और पंचायती राज विभाग को पत्र भेजकर निराश्रित पशुओं के लिए गौशाला बनाने के निर्देश जारी किये है। उन्होंने कहा कि कि उत्तराखण्ड में मई-जून 2023 में जी-20 सम्मेलन का आयोजन प्रस्तावित है। जिसको लेकर सड़कों पर विचरण कर रहे सभी निराश्रित गौवंश के स्थानीय व्यवस्था कराई जानी आवश्यक है।

उन्होंने निर्देश जारी करते हुए कहा कि नवम्बर 2016 हाईकोर्ट ने सभी नगर निकायों तथा ग्रामीण क्षेत्रों में गौशाला की स्थापना के निर्देश दिए गये थे। लेकिन सम्बनिधत विभाग की ओर से इसका अनुपालन नहीं किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि शहरी विकास विभाग तथा पंचायती राज विभाग की ओर से अपेक्षित गौशाला का निर्माण नहीं किया गया जिसके चलते निराश्रित गौवंश सड़कों पर विचरण कर रहे हैं। उन्होंने सम्बन्घित विभाग को हाईकोर्ट के दिशा-निर्देशों का सख्ती से अनुपालन किए जाने का निर्देश दिया।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com