September 22, 2024

दिल्ली को मिलेगा आज नया मेयर, AAP के पास बहुमत, BJP देगी टक्कर

दिल्ली नगर निगम के पिछले साल एकीकृत होने के बाद दस वर्षों में दिल्ली अपना पहला एकल महापौर चुनने के लिए तैयार है। आम आदमी पार्टी, जिसने 134 सीटों के साथ दिल्ली नगर निगम का चुनाव जीता है। बहुमत के लिए 133 का आंकड़ा चाहिए।

आम आदमी पार्टी ने आशु ठाकुर के साथ दो उम्मीदवारों शैली ओबेरॉय को मैदान में उतारा है। शालीमार बाग से तीन बार की पार्षद रेखा गुप्ता मेयर चुनाव के लिए भाजपा की उम्मीदवार हैं। आप ने डिप्टी मेयर पद के लिए आले मोहम्मद इकबाल और जलज कुमार को राम नगर पार्षद कमल बागरी के खिलाफ खड़ा किया है। AAP ने 4 दिसंबर को हुए MCD चुनावों में भारतीय जनता पार्टी के 15 साल के लंबे शासन को समाप्त कर दिया।

बैलेट पेपर के जरिए होगी वोटिंग

चुनाव को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सबसे पहले नवनिर्वाचित पार्षदों को पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई जाएगी। इसके बाद 11 बजे से बैलेट पेपर के जरिए मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव की होगा। दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने दिल्ली सरकार की ओर से भेजे गए मुकेश गोयल के नाम की जगह बीजेपी पार्षद सत्या शर्मा को प्रोटेम स्पीकर बनाया है। इस नियुक्ति पर आम आदमी पार्टी और उपराज्यपाल के बीच फिर से तलवारें खिंच गई हैं।

केजरीवाल ने लगाए आरोप

चुनाव के लिए कलर कोड तय किया गया है। वाइट, ग्रीन और पिंक रंग के बैलेट पेपर का इस्तेमाल किया जाएगा। इसमें मेयर के लिए वाइट बैलेट पेपर से वोट डाले जाएंगे। डिप्टी मेयर चुनाव के लिए ग्रीन बैलट पेपर और स्टैंडिंग कमेटी के मेंबर्स के लिए पिंक बैलेट पेपर का यूज होगा। दिल्ली के सीएम और आम आदमी पार्टी के सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल ने एलजी पर केंद्र सरकार के प्रतिनिधि होने का आरोप लगाया है। केजरीवाल के अनुसार, उपराज्यपाल एमसीडी मेयर चुनाव को प्रभावित करने की कोशिश कर रहे हैं और जान-बूझकर ऐसे सदस्यों को चुन रही हैं, जिससे पक्षपातपूर्ण तरीके से पार्षद बीजेपी की ओर मुड़ जाएं।

मेयर के चुनाव में 273 मेंबर्स वोट डालेंगे। बहुमत के लिए 133 का आंकड़ा चाहिए। AAP के पास 134 पार्षद हैं। इसके अलावा 3 राज्यसभा सांसद और 13 विधायक हैं। वहीं, भाजपा के पास 7 सांसद और 1 विधायक मिलाकर कुल 113 वोट हैं। कांग्रेस के 9 पार्षद और निर्दलीय दो पार्षद हैं।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com