September 22, 2024

कर्नाटक के आंगनवाड़ी केंद्र पहुंचे UNGA प्रेसिडेंट साबा कोरोसी, कहा- पहली बार ऐसा देखा कि…

संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष साबा कोरोसी ने कर्नाटक में आंगनवाड़ी केंद्र, ग्रामीण बाल देखभाल केंद्र का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने जरूरी सेवाएं प्रदान करने के लिए समुदाय, राज्य सरकार और यूनिसेफ की सराहना की. उन्होंने ट्वीट कर बताया कि उन्होंने पहली बार देखा कि कैसे सरकार के साथ संयुक्त राष्ट्र की साझेदारी से मदद पहुंचाई जा रही है.

उन्होंने कहा कि कर्नाटक के कन्नूरू में एक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की यात्रा के दौरान यह देखने को मिला की सरकार के साथ संयुक्त राष्ट्र ने मिलकर डिजिटल तकनीकी सहायता और टीकों के प्रभावी कोल्ड चेन प्रबंधन के माध्यम से कोरोना प्रबंधन में सहायता पहुंचाई है. साबा कोरोसी तीन दिवसीय भारत दौरे पर थे.

तमाम जगहों का दौरा 

विदेश मंत्री एस जयशंकर के निमंत्रण पर तीन दिवसीय दौरे पर रविवार को भारत पहुंचे कोरोसी सोमवार को बेंगलुरु पहुंचे और भारतीय विज्ञान संस्थान के शिक्षाविदों और नागरिक समाज संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत की. इसे लेकर उन्होंने ट्वीट कर बताया कि उन्होंने जल और स्वास्थ्य क्षेत्र की परियोजनाओं का दौरा किया.

कोरोसी ने की भारत की सराहना 

कर्नाटक जाने से पहले कोरोसी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी और वैश्विक जल संसाधनों के संरक्षण और अनुकूलन के महत्व पर चर्चा की थी. बैठक के दौरान प्रधानमंत्री ने संयुक्त राष्ट्र सहित बहुपक्षवाद के प्रति भारत की प्रतिबद्धता की पुष्टि की थी. इससे पहले कोरोसी ने यूक्रेन और दुनिया भर में शांति के लिए भारत के आह्वान की सराहना की थी.

एस जयशंकर से मुलाकात 

कोरोसी ने परिषद के आकार, संरचना और विनियमों में सुधार की आवश्यकता पर भी जोर दिया. बाद में यूएनजीए के अध्यक्ष ने विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की. इस दौरान दोनों के बीच संयुक्त राष्ट्र सुधार और यूक्रेन संघर्ष पर भी चर्चा हुई. इस दौरान वैश्विक चुनौतियों, संयुक्त राष्ट्र सुधार, यूक्रेन संघर्ष और जी20 एजेंडे को लेकर चर्चा हुई. साथ ही बहुपक्षवाद में सुधार के लिए भारत के पूर्ण समर्थन का आश्वासन दिया.


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com