September 22, 2024

चुनाव आयोग के फैसले के बाद अब क्या करेंगे उद्धव? पार्टी नेताओं की बुलाई बैठक

चुनाव आयोग (ईसी) द्वारा एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले गुट को असली शिवसेना के रूप में मान्यता देने के एक दिन बाद, प्रतिद्वंद्वी खेमे के प्रमुख उद्धव ठाकरे ने भविष्य की कार्रवाई पर चर्चा करने के लिए शनिवार को अपनी पार्टी के नेताओं और पदाधिकारियों की बैठक बुलाई।

ठाकरे के सहयोगी ने कहा कि शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) के नेताओं, उप नेताओं, निर्वाचित प्रतिनिधियों और प्रवक्ताओं की बैठक दोपहर में उपनगरीय बांद्रा में ठाकरे के आवास ‘मातोश्री’ में होगी।

ठाकरे को बड़ा झटका देते हुए चुनाव आयोग ने शुक्रवार को सीएम शिंदे के नेतृत्व वाले समूह को ‘शिवसेना’ नाम और उसका चुनाव चिन्ह ‘धनुष और तीर’ आवंटित किया।

यह पहली बार है कि ठाकरे परिवार ने 1966 में बालासाहेब ठाकरे द्वारा स्थापित पार्टी का नियंत्रण खो दिया है।

शिंदे द्वारा दायर छह महीने पुरानी याचिका पर एक सर्वसम्मत आदेश में, तीन सदस्यीय आयोग ने कहा कि वह विधायक दल में पार्टी की संख्या बल पर निर्भर है, जहां मुख्यमंत्री को 55 में से 40 विधायकों का समर्थन प्राप्त है। और 18 लोकसभा सदस्यों में से 13 का समर्थन हासिल है।

शिंदे ने पिछले साल जून में ठाकरे से नाता तोड़ लिया और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के साथ गठबंधन में सरकार बनाई।

अपने आदेश में, आयोग ने कहा कि शिंदे गुट का समर्थन करने वाले 40 विधायकों ने कुल 47,82,440 मतों में से 36,57,327 मत प्राप्त किए, जो 55 विजयी विधायकों के पक्ष में डाले गए मतों का लगभग 76 प्रतिशत है। यह 15 विधायकों द्वारा प्राप्त 11,25,113 मतों के विपरीत था, जिनके समर्थन का दावा ठाकरे गुट द्वारा किया जाता है।

ठाकरे ने शुक्रवार को चुनाव आयोग के फैसले को ‘लोकतंत्र के लिए खतरनाक’ करार दिया और कहा कि वह इसे सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देंगे, जबकि सीएम शिंदे ने इस घटनाक्रम को ‘सच्चाई और लोगों की जीत’ बताया।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com