September 22, 2024

जापानी पीएम के साथ साझा प्रेस कांफ्रेंस में बोले पीएम मोदी- हमारी साझेदारी अंतरराष्ट्रीय कानून के प्रति सम्मान पर आधारित

जापान के प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा दो दिन के दौरे पर नई दिल्ली पहुंच चुके हैं। जहां उन्होंने हैदराबाद हाउस में पीएम मोदी के साथ उच्च स्तरीय बैठक की। वार्ता के बाद साझा प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आज जापानी प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा ने मुझे जी-7 नेताओं के शिखर सम्मेलन में आमंत्रित किया जो मई में हिरोशिमा में आयोजित किया जाएगा। मैं इसके लिए उन्हें धन्यवाद देता हूं।

मैं जापानी पीएम फूमियो किशिदा का भारत में स्वागत करता हूं। पिछले एक साल में, पीएम फुमियो किशिदा और मैं कई बार मिले हैं और हर बार मैंने भारत-जापान द्विपक्षीय संबंधों के प्रति उनकी सकारात्मकता और प्रतिबद्धता को महसूस किया है। उनकी आज की यात्रा इस गति को बनाए रखने के लिए फायदेमंद होगी।

मोदी बोले- जी-20 की प्राथमिकताओं से कराया अवगत

पीएम ने आगे कहा कि मैंने प्रधानमंत्री किशिदा को हमारे जी-20 अध्यक्षता की प्राथमिकताओं के बारे में विस्तार से बताया। ग्लोबल साउथ की प्राथमिकताओं को आवाज देना प्रेसीडेंसी का एक महत्वपूर्ण आभार है। वसुधैव कुटुम्बकम में विश्वास रखने वाली संस्कृति, सभी को एक साथ लाकर आगे बढ़ने में विश्वास करती है।

इसलिए हमने यह पहल की है। भारत-जापान विशेष रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी हमारे आपसी लोकतांत्रिक मूल्यों और अंतरराष्ट्रीय मंचों पर कानून के शासन के प्रति सम्मान पर आधारित है।

किशिदा बोले- उर्जा पर काम करना जारी रखेंगे

जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने प्रेस प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि मैंने पीएम मोदी को जी-7 हिरोशिमा शिखर सम्मेलन में औपचारिक रूप से आमंत्रित किया और मौके पर ही मेरा निमंत्रण तुरंत स्वीकार कर लिया गया। जापानी पीएम ने आगे कहा कि हम डीकार्बोनाइजेशन और ऊर्जा पर काम करना जारी रखेंगे।

2023 पर्यटन के माध्यम से हमारे आदान-प्रदान को बढ़ावा देने के लिए जापान-भारत पर्यटन आदान-प्रदान का वर्ष होगा। मैं जापानी भाषा शिक्षा पर हमारे एमओसी के नवीनीकरण का स्वागत करता हूं।

भारत के साथ हमारा आर्थिक सहयोग जो तेजी से बढ़ रहा है, न केवल भारत के आगे विकास का समर्थन करेगा बल्कि जापान के लिए महत्वपूर्ण आर्थिक अवसर भी पैदा करेगा। इस संबंध में, हम स्वागत करते हैं कि 5 ट्रिलियन येन को साकार करने की दिशा में निरंतर प्रगति की जा रही है।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com