September 22, 2024

महाराष्ट्र: राज ठाकरे ने नेताओं के शिवसेना छोड़ने के लिए उद्धव को ठहराया जिम्मेदार; कही ये बात

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के अध्यक्ष राज ठाकरे ने बुधवार को शिवसेना के कई नेताओं के पार्टी छोड़ने के लिए अपने चचेरे भाई और पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे को दोषी ठहराया और कहा कि मुख्यमंत्री के रूप में वह कोविड-19 महामारी के दौरान किसी से मिलने के लिए तैयार नहीं थे।

मध्य मुंबई के शिवाजी पार्क में अपनी पार्टी की एक रैली को संबोधित करते हुए मनसे नेता ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उनका समर्थन करने वाले 39 विधायकों सहित पूर्व में शिवसेना के कई नेताओं के अलग होने के लिए उद्धव ठाकरे को दोषी ठहराया।

रैली का आयोजन गुड़ी पड़वा के अवसर पर किया गया था, जो मराठी नव वर्ष की शुरुआत का प्रतीक है। राज ठाकरे ने कहा कि अगर राज्य सरकार ने इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं की तो वह मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने के अपने अभियान को फिर से शुरू करेंगे।

मनसे प्रमुख ने पिछले साल उनकी पार्टी के कार्यकर्ताओं पर लगाए गए लगभग 17,000 मामलों को वापस लेने की मांग की, जब उन्होंने मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन शुरू किया था।

रैली में राज ठाकरे ने एक क्लिप भी दिखाई, जिसमें उन्होंने दावा किया कि मुंबई के माहिम इलाके में पिछले दो साल से समुद्र में एक मस्जिद बनाई जा रही है। मनसे नेता ने कहा कि अगर एक महीने में इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं हुई तो उनकी पार्टी उसी स्थान पर गणेश मंदिर बनाएगी।

राज ठाकरे ने अपने और पूर्व मुख्यमंत्री और अब केंद्रीय मंत्री नारायण राणे के शिवसेना से बाहर होने के लिए उद्धव ठाकरे को जिम्मेदार ठहराया।

 

राज ठाकरे और राणे, जो अब भाजपा में हैं, ने 2005 में अपने अध्यक्ष उद्धव ठाकरे के साथ मतभेदों के बाद पार्टी छोड़ दी।

राज ठाकरे ने मुख्यमंत्री शिंदे का जिक्र करते हुए कहा, “अलीबाबा और उनके 40 (विधायक) गए। मैं उन्हें लुटेरा नहीं कह सकता क्योंकि वे लुटेरे नहीं हैं। वे चले गए क्योंकि वे उनसे थक गए थे। ”

 

उन्होंने कहा, “यह मुख्यमंत्री (उद्धव ठाकरे – जिन्होंने नवंबर 2019-जून 2022 तक पद संभाला था) कोविड-19 महामारी के दौरान किसी से मिलने के लिए भी तैयार नहीं थे। एक विधायक अपने बेटे को लेकर उनसे मिलने गए। विधायक के बेटे को बाहर इंतजार करने को कहा। वह (उद्धव) कभी किसी से नहीं मिले और अब वह अचानक बाहर निकलने लगे हैं।”

मनसे प्रमुख ने शिंदे समूह को ‘धनुष और तीर’ चुनाव चिन्ह और शिवसेना का नाम मिलने पर उद्धव ठाकरे पर कटाक्ष किया और कहा कि पार्टी के संस्थापक बाल ठाकरे के अलावा कोई और चुनाव चिह्न नहीं संभाल सकता।

राज ठाकरे ने कहा, “एक इसे संभाल नहीं सका और (मुझे) यकीन नहीं है कि दूसरा इसे संभाल सकता है या नहीं।”

उन्होंने मुख्यमंत्री शिंदे से केवल उद्धव ठाकरे का मुकाबला करने के लिए रैलियां नहीं करने को कहा और उन्हें सलाह दी कि वे प्रशासन पर ध्यान दें और किसानों और समाज के अन्य वर्गों से संबंधित मुद्दों को हल करें।

मनसे अध्यक्ष ने मुंबई के सौंदर्यीकरण के लिए 1,700 करोड़ रुपये खर्च करने के लिए शिंदे-भाजपा सरकार की आलोचना की और शहर प्रशासन द्वारा की गई लाइटिंग का जिक्र करते हुए कहा कि महानगर एक “डांस बार” जैसा है।

उन्होंने अपनी पाकिस्तान यात्रा के दौरान मुंबई में 26/11 के हमलों से संबंधित टिप्पणियों के लिए अनुभवी गीतकार जावेद अख्तर की प्रशंसा की।

अख्तर, जो पिछले महीने प्रसिद्ध उर्दू कवि फैज अहमद फैज की याद में एक समारोह के लिए पाकिस्तान में थे, ने कहा कि जब भारत 2008 के आतंकवादी हमलों के बारे में बात करता है तो पाकिस्तानियों को नाराज नहीं होना चाहिए।

78 वर्षीय गीतकार ने कहा था, “हम मुंबई के लोग हैं, हमने अपने शहर पर हमला देखा है। वे (हमलावर) नॉर्वे या मिस्र से नहीं आए थे। वे अभी भी आपके देश में खुलेआम घूम रहे हैं। इसलिए अगर किसी हिंदुस्तानी के दिल में कोई शिकायत है तो आपको बुरा नहीं मानना चाहिए।”


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com