September 22, 2024

मोबाइल कॉलिंग का कल से बदल जाएगा नियम, 10 डिजिट वाले नंबर से नहीं आएगी कॉल!

मोबाइल फोन यूजर के लिए कल से एक बड़ा बदलाव होने जा रहा है। टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी TRAI कल 1 मई से कॉलिंग और एसएमएस के नियमों में बदलाव करने जा रही है। ट्राई फ्रॉड काल और स्पैम मैसेज को लेकर नया नियम लागू कर रही है जिसके बाद अब बार-बार प्रमोशनल कॉल्स और स्पैम मैसेज से लोगों को छुटकारा मिल जाएगा। स्मार्टफोन यूजर्स लंबे से समय से 10 नंबर डिजिट वाले प्रोशनल काल्स के खिलाफ कदम उठाने की मांग कर रहे थे।

TRAI मई से ऐसे 10 डिजिट वाले नंबर्स को बंद करने वाली है जो नार्मल यूज के लिए हैं लेकिन उनका इस्तेमाल टेलिमार्केटिंग कंपनियां प्रमोशनल कॉल्स के लिए करती हैं। 1 मई 2023 से आने वाली फर्जी कॉल्स और प्रमोशनल मैसेज की संख्या में बहुत ज्यादा कमी आ जाएगी।

TRAI ने कंपनियों को जारी किए निर्देश

यूजर्स को परेशान करने वाली फर्जी और फ्रॉड काल्स पर रोक लगाने के लिए TRAI ने टेलीमार्केटिंग कंपनियों को निर्देश जारी कर दिए हैं। इन नियमों को 1 मई 2023 से लागू करना अनिवार्य होगा। इसके लिए ट्राई आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद ले रही है। ट्राई ने टेलीकॉम कंपनियों को अपने सिस्टम में एआई फिल्टल लगाने की बात कही है। यह फिल्टर नॉर्मल 10 डिजिट नंबर से आने वाले प्रमोशनल कॉल्स को रोक देगा।

नए फीचर पर काम कर रही कंपनी

देश में दूसरे नंबर की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी एयरटेल 1 मई से फिल्टर लगाना शुरू कर सकती है लेकिन रिलायंस जियो को अभी कुछ वक्त लग सकता है। सिर्फ एआई फिल्टर ही नहीं ट्राई फ्रॉड कॉल्स को रोकने के लिए और भी तरीकों पर काम कर रही है। TRAI कॉलर आईडी फीचर पर भी काम कर रही है जिसमें कॉल करने वाले का नाम और फोटो का पता चल सकेगा।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com