September 22, 2024

May 2023 New Rule: मेट्रो किराए में छूट से LPG रेट तक आज से बदले 6 बड़े नियम, जानें कितनी मिली राहत

एक मई यानी आज से हर महीने की पहली तारीख की तरह कई बड़े बदलाव हो रहे हैं. पीएनबी एटीएम चार्ज से लेकर जीएसटी के नियम और मेट्रो में छूट को लेकर 6 बड़े बदलाव हो रहे हैं. वहीं आज कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम भी सस्ते हो चुके हैं. इसकी कीमत में करीब 172 रुपये की कमी आई है, जिससे दिल्ली में 19 किलो सिलेंडर के दाम 1856.50 रुपये हो चुका है.

वहीं एटीएफ यानी की जेट फ्यूल की कीमत में बड़ी कटौती हुई है. दिल्ली में एटीएफ के दाम 2414.25 रुपये प्र​ति किलो लीटर कम हुए हैं. यहां नया प्राइस 95,935.34 रुपये प्रति किलो लीटर है. हालांकि लोगों को घरेलू गैस और पेट्रोल—डीजल की कीमतों से राहत नहीं मिली है. 1 मई इसके अलावा, 4 और बड़े बदलाव होने वाले हैं.

बदल रहा है जीएसटी का नियम 

जिसके पास 100 करोड़ से ज्यादा टर्नओवर है, उस बिजनेसमैन को अपने ​जीएसटी टांजेक्शन की रसीद इनवॉइस रजिस्ट्रेशन पोर्टल (IRP) पर सात दिन के अंदर ही अपलोड करनी होगी. अगर अपलोड नहीं होती है तो जुर्माना देना पड़ेगा.

पंजाब नेशनल बैंक एटीएम 

अगर आपका पंजाब नेशनल बैंक में अकाउंट है तो नया नियम आज से लागू हो रहा है. इस नियम के तहत पर्याप्त पैसा खाते में नहीं होने पर, ट्रांजेक्शन किया जाता है तो खाताधारक को 10 रुपये और जीएसटी चार्ज देना होगा.

म्यूचुअल फंड में केवाईसी अनिवार्य 

सेबी के मुताबिक, म्यूचुअल फंड कंपनियों को कहा गया है कि निवेशक केवाईसी वाले ई-वॉलेट से ही म्यूचुअल फंड में निवेश करें. यह नियम एक मई से लागू हो रहा है.

मुंबई मेट्रो में 25 फीसदी किराए में छूट 

1 मई से मुंबई मेट्रो लाइन 2ए और 7 ने 65 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों विकलांग लोगों और कक्षा 12 तक के छात्रों के लिए किराए में 25 फीसदी की रियायत की घोषणा की है. ये लाइनें महा मुंबई मेट्रो ऑपरेशन कॉर्पोरेशन लिमिटेड (MMMOCL) और मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन डेवलपमेंट अथॉरिटी (MMRDAA) द्वारा संचालित है. इसका लाभ होने के लिए आपको दस्तावेज दिखाने होंगे.


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com