September 22, 2024

बारिश और बर्फबारी की चेतावनी जारी, मौसम विभाग का इन राज्यों में अलर्ट

देश में एक बार फिर मौसम ठंडा हो गया है। मई महीना जो गर्मी के लिए जाना जाता था, उसकी शुरुआत बारिशों से हुई है। आने वाले दिनों में मौसम खराब रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों तक हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश की संभावना जताई है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने शिमला में ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया है। शहर के कई हिस्सों में बारिश हुई है। इसके अलावा, मौसम एजेंसी ने आज यानी मंगलवार को ओलावृष्टि और आंधी की चेतावनी भी जारी की है।

हिमाचल प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान भारी बारिश हो चुकी है। आईएमडी हिमाचल प्रदेश के प्रमुख सुरेंद्र पॉल ने कहा कि कांगड़ा जिले में 58 मिमी बारिश दर्ज की गई, जबकि शिमला में भी अच्छी बारिश दर्ज की गई। पॉल ने कहा, ‘अगले 48 से 72 घंटों के दौरान बारिश जारी रहेगी और अगले 4-5 दिनों के दौरान मौसम की यही स्थिति बनी रहेगी। हमने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।’

उत्तराखंड के लिए भी अलर्ट जारी

हिमाचल प्रदेश के पड़ोसी राज्य उत्तराखंड में भी कुछ ऐसा ही मौसम बना हुआ है। आईएमडी ने अगले 2-3 दिनों के लिए उत्तराखंड के उच्च हिमालयी क्षेत्रों में बारिश और बर्फबारी का अलर्ट जारी किया है।

केदारनाथ धाम मार्ग पर भारी बर्फबारी को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, इस सप्ताह केदारघाटी में मौसम खराब रहने की उम्मीद है। इस बीच उत्तराखंड सरकार ने बर्फबारी के चलते केदारनाथ धाम यात्रा के रजिस्ट्रेशन पर रोक लगा दी है। वहीं, बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर हिमपात और बारिश के कारण भूस्खलन भी हुआ है।

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण, सीमा सड़क संगठन और लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को कहा गया कि वे भूस्खलन की आशंका वाले क्षेत्रों के आसपास साइनेज लगाएं और ऐसे स्थानों पर पर्याप्त संख्या में मशीनें और मजदूर तैनात करें ताकि सड़क अवरोधों को जल्द से जल्द हटाया जा सके।

राजधानी दिल्ली का हाल

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी भारी बारिश ने पारा नीचे रखा। दिल्ली में सोमवार को 14.8 मिमी बारिश दर्ज की गई, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम 19.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 2 मई के मौसम को लेकर चेतावनी जारी करते हुए IMD ने कहा कि पंजाब, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, दक्षिण-आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और केरल में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com