September 22, 2024

भारत को मित्रराष्ट्र से झटका! चीन के कहने पर पहली बार रूस ने पाकिस्तान को पहुंचाया सस्ता कच्चा तेल

आर्थिक बदहाली के शिकार पाकिस्‍तान को अब रूस का सस्‍ता तेल मिलने लगा है. आज पहली बार एक रूसी तेल टैंकर 45000 मीट्रिक टन कच्चा तेल लेकर सीधे कराची पहुंचा है. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने खुद यह जानकारी दी. शरीफ के मुताबिक, पाकिस्तान ने 20 अप्रैल को रूस से कम कीमत पर कच्चे तेल का पहला बैच खरीदा था. और, अब उसकी डिलीवरी हुई है, इसे रूस-पाकिस्तान संबंधों की नई शुरूआत माना जा रहा है.

रूस का तेल टैंकर पाकिस्‍तान पहुंचने पर शहबाज शरीफ ने कहा, “मैंने मुल्‍क से अपना एक और वादा पूरा किया है. आज मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि पहला रूसी तेल कार्गो कराची पहुंच गया है और कल से कच्चे तेल की निकासी शुरू हो जाएगी.” पाकिस्‍तानी प्रधानमंत्री ने आगे कहा- ‘यह रूस और पाकिस्तान के बीच नए रिश्तों की शुरुआत है. हम समृद्धि, आर्थिक विकास और ऊर्जा सुरक्षा की दिशा में एक कदम और आगे बढ़े हैं.’

महंगाई ने तोड़ा रिकॉर्ड, अब मिलेगी राहत 

पाकिस्‍तानी अखबार ‘द डॉन’ की रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान में इन दिनों एक लीटर पेट्रोल की कीमत करीब 262 पाकिस्तानी रुपये है. आर्थिक बदहाली के चलते वहां आमजन को पेट्रोल के लिए इतनी बड़ी रकम देना मुश्किल है. ऐसे में रूस से सस्ते दामों में तेल मिलना पाकिस्‍तान के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. सस्ता तेल मिलने से अब पाकिस्तान के आम उपभोक्ताओं को महंगाई से थोड़ी राहत मिलेगी. वहां महंगाई ने 58 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया था, पेट्रोलियम तेल की कीमतें मानो आसमान छू रही थीं.

रोजाना 1 लाख बैरल कच्‍चा तेल खरीदेगा पाक?

अब रूस से सस्‍ता तेल मिलने पर पाकिस्‍तान के आर्थिक विशेषज्ञ उम्‍मीद जता रहे हैं कि आने वाले समय में पाकिस्तान, रूस से हर दिन एक लाख बैरल कच्‍चा तेल खरीद सकता है. दोनों देशों में तेल की ये डील भारत से जल भुनते रहे चीन की कोशिशों का नतीजा मानी जा रही है, क्‍योंकि पाकिस्‍तान ने आर्थिक कंगाली से उबरने के लिए चीन से बार-बार गुहार लगाई थी. पाकिस्‍तानी हुकूमत चाहती थी कि यदि रूस से उसके संबंधों में गर्माहट आएगी तो कई दिक्‍कतें दूर हो सकती हैं.

पाकिस्‍तान को रूसी तेल सस्‍ती दरों पर मिलना भारत के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है. अब सोशल मीडिया पर इसकी चर्चा हो रही है. बहुत-से लोगों का कहना है कि अब पाकिस्‍तान रूस से देास्‍ती बढ़ाकर भारत को नुकसान पहुंचा सकता है. उधर, रूस का कहना है कि चीन या पाकिस्तान के साथ उसकी दोस्ती की तुलना भारत के साथ संबंधों से नहीं की जा सकती है.

‘भारत से रूस के ऐतिहासिक संबंध, नहीं हो सकती तुलना’

रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ये कहते रहे हैं कि भारत के साथ रूस का ऐतिहासिक संबंध हैं, जो किसी दूसरे देश के रिश्तों से प्रभावित नहीं होने वाले हैं. ऐसे में देखा ये जाना है कि पाकिस्तान को रूस से सस्‍ते तेल की बिक्री कितना लाभ पहुंचाती है और दोनों देशों में करीबी कितनी बढ़ती है. विदेश मामलों के जानकार रहीस सिंह कहते हैं कि रूस ने पाकिस्तान के साथ व्‍यापारिक पहुंच बढ़ाई जरूर है, लेकिन यह इतनी नहीं है कि उसकी तुलना भारत के साथ की जा सके.


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com