September 22, 2024

विदेश मंत्री एस जयशंकर आज गांधीनगर से राज्यसभा के लिए भरेंगे नामांकन, 24 जुलाई को होंगे चुनाव

विदेश मंत्री एस जयशंकर आज गुजरात के गांधीनगर से राज्यसभा के लिए अपना नामांकन दाखिल करेंगे। चुनाव आयोग ने गोवा, गुजरात और पश्चिम बंगाल की 10 राज्यसभा सीटों पर चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। 10 सीटों के लिए 24 जुलाई को वोटिंग होगी।

आयोग ने कहा कि गोवा, गुजरात और पश्चिम बंगाल के 10 सदस्य जुलाई और अगस्त में सेवानिवृत्त होने वाले हैं। राज्यसभा में सदस्यों की सेवानिवृत्ति के कारण जो सीटें खाली होनी हैं उनमें पश्चिम बंगाल से डेरेक ओ ब्रायन और गुजरात से एस जयशंकर शामिल हैं।

टीएमसी ने इन उम्मीदवारों की घोषणा की

टीएमसी ने आगामी राज्यसभा चुनाव के लिए डेरेक ओ’ब्रायन, डोला सेन, सुखेंदु शेखर रे, समीरुल इस्लाम, प्रकाश चिक बड़ाईक और साकेत गोखले की उम्मीदवारी की घोषणा की है।

13 जुलाई है नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख

चुनाव आयोग ने कहा कि राज्यसभा की खाली सीटों के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 13 जुलाई है। वोटों की गिनती 24 जुलाई को होगी। गोवा की एक राज्यसभा सीट पर चुनाव होगा क्योंकि विनय डी. तेंदुलकर 28 जुलाई को सेवानिवृत्त होने वाले हैं।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि गुजरात की तीन राज्यसभा सीटों पर दिनेशचंद्र जेमलभाई अनावादिया, लोखंडवाला जुगलसिंह माथुरजी, सुब्रमण्यम जयशंकर कृष्णास्वामी 18 अगस्त को सेवानिवृत्त होंगे।

2019 में गुजरात से चुने गए थे जयशंकर

जयशंकर 2019 में गुजरात से राज्यसभा के लिए चुने गए और उच्च सदन के सदस्य के रूप में शपथ ली। केंद्रीय मंत्री को 104 वोट मिले, जबकि उनके कांग्रेस प्रतिद्वंद्वी गौरव पंड्या को 70 वोट मिले थे। पश्चिम बंगाल की छह राज्यसभा सीटों पर भी मतदान होगा क्योंकि डेरेक ओ’ब्रायन, डोला सेन, प्रदीप भट्टाचार्य, सुष्मिता देव, शांता छेत्री, सुखेंदु शेखर रे 18 अगस्त को सेवानिवृत्त होने वाले हैं।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com