September 22, 2024

बाढ़ और जलभराव पर सीएम योगी की बैठक, अधिकारियों को किया अलर्ट, दिए ये निर्देश

उत्तर भारत समेत पूरे यूपी में बीते दिनों से हो रहा भारी बारिश के कारण कई जगहों पर बाढ़ के हालात बन गए हैं. वहीं सोमवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ  में राज्य के उच्च अधिकारियों के साथ बैठक है. इस दौरान मुख्यमंत्री ने बाढ़, जलभराव और राहत कार्यों की समीक्षा की. साथ ही उन्होंने राहत आयुक्त कार्यालय को अलर्ट किया और आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए हैं.

हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बीते तीन दिनों के दौरान हुई भारी बारिश के बाद सीएम योगी ने अधिकारियों को अलर्ट कर दिया है. बैठक में सीएम योगी ने कहा, “बाढ़ के साथ-साथ जलभराव के निदान के लिए ठोस प्रयास हों. जनप्रतिनिधियों के साथ मिलकर अधिकारी कार्ययोजना बनाएं. 24 जनपदों में अब तक सामान्य से अधिक वर्षा हो चुकी है. सभी जिलों में धाम की रोपाई सामान्य है. धान की रोपाई की प्रगति अनुश्रवण के लिए डिजिटल प्लेटफार्म बनाएं.” मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया है कि राज्य में यूरिया का अभाव न हो. हर गांव में रेन गेज लगाए जाने की तेज कार्यवाही करें.

दिए ये निर्देश

सीएम योगी ने अगले कुछ दिनों में प्रदेश की विभिन्न नदियों के जलस्तर में बढ़ोतरी की आशंका है. साथ ही सिंचाई, जल संसाधन के साथ-साथ राहत और बचाव से जुड़े सभी विभागों को अलर्ट मोड में रहने के निर्देश दिए. दरअसल, हालांकि मौसम विशेषज्ञों के अनुसार जुलाई माह में इन जिलों में भी अच्छी वर्षा होने की संभावना है. जिसपर सीएम ने कहा है कि मौसम की बदलती परिस्थितियों पर सतत नजर रखी जाए.

उन्होंने बाढ़ और अतिवृष्टि की स्थिति पर सतत नजर रखने का निर्देश दिया. कई स्थानों पर गंगा नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी देखी गई है. इस वजह से सभी नदियों के जलस्तर की सतत मॉनीटरिंग के भी उन्होंने निर्देश दिए हैं. इसके अलावा प्रभावित जिलों में एनडीआरएफ, एसडीआरएफ/पीएसी की फ्लड यूनिट और आपदा प्रबंधन टीमों को 24×7 एक्टिव मोड में रहने की बात कही है.


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com