September 21, 2024

यूटीयू में प्रवेश को इच्छुक छात्र-छात्राएं 10 अप्रैल से करा सकते हैं ऑनलाइन पंजीकरण

देहरादून। शैक्षणिक सत्र 2024-25 में वीर माधो सिंह भण्डारी उत्तराखण्ड प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय देहरादून के कैम्पस कॉलेजों, एवं सम्बद्ध निजी इंजीनियरिंग कॉलेजों के साथ ही जीबी पंत कृषि विवि के कैम्पस, कॉलेज ऑफ टैक्नोलॉजी के विभिन्न स्नातक पाठ्यक्रमों, के साथ ही बीटेक, लेट्रल इंट्री (द्यितीय वर्ष) व बी फार्मा लेट्रल एंट्री (द्वितीय वर्ष) के पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रक्रिया ऑनलाइन काउंसिलिंग के माध्यम से पूर्ण की जाएगी। यह बात वीर माधो सिंह भण्डारी उत्तराखण्ड प्रौद्योगिकी विवि के कुलपति प्रो० ओंकार सिंह ने सोमवार को पत्रकार वार्ता के दौरा मीडिया कर्मियों को सम्बोधित करते हुए कही।

पत्रकार वार्ता के दौरान कुलपति प्रो० ओंकार सिंह ने कहा कि विवि ने सोमवार यानि 8 अप्रैल से ही ‘स्कोलर एट ग्लेंस’ की सुविधा छात्रों व उनके अभिभावकों के लिए प्रारम्भ की है, जिसके माध्यम से कोई भी छात्र विवि वेबसाइट पर उपलब्ध टैब का उपयोग कर अपनी अब तक की शैक्षणिक यात्रा का लेखा-जोखा प्राप्त कर सकता है। इसे छात्र अपना रोल नम्बर व जन्म तिथि के माध्यम से देख सकता है।

कुलपति ने अपने सम्बोधन में कहा कि आगामी शैक्षणिक सत्र 2024-25 में विवि से सम्बद्ध सभी इंजीनियरिंग, फार्मेसी, मैनजमेंट, होटल मैनेजमेंट, विधि आदि पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने के इच्छुक अभ्यर्थी 10 अप्रैल 2024 से विवि की वेबसाइट पर अपना औपबंधिक पंजीकरण कर सकते है।

उन्होंने बताया कि विवि द्वारा जून माह में करायी जाने वाली ऑनलाइन काउंसिलिंग प्रवेश प्रक्रिया में प्रतिभाग करने हेतु पूर्ण पंजीकरण किये जाने की सूचना अभ्यर्थी द्वारा पंजीकृत ईमेल व मोबाइल नम्बपर पर एसएमएस के माध्यम से भेजी जाएगी।
उन्होंने बताया कि बीटेक प्रथम वर्ष में विगत वर्ष की भांति इस शैक्षणिक सत्र में भी जेईई-मेंस रैंकधारियों के साथ-साथ न्यूनतम शैक्षिक योग्यता की मैरिट के आधार पर जबकि अन्य पाठ्यक्रमों में सिर्फ न्यूनतम शैक्षिक अर्हता प्राप्त इच्छुक अभ्यर्थियों को मेरिट के आधार पर ऑनलाइन काउंसिलिंग के माध्यम से प्रवेश किये जाएंगे। उन्होंने बताया कि बीटेक प्रथम वर्ष प्रवेश हेतु सर्वप्रथम जेईई-मेस रैंकधारी अभ्यर्थी को वरीयता दी जाएगी। उच्च माध्यमिक परीक्षा में सम्बन्धित उच्च माध्यमिक परिषद् द्वारा निर्गत सम्पूर्ण विषयों का प्रतिश अंक, 12वीं में समान प्राप्तांक प्रतिशत होने पर अधिक आयु वाले अभ्यर्थी को वरीयता दी जाएगी।

प्रेस क्लब में आयोजित पत्रकार वार्ता के दौरान कुलपति प्रो० ओंकार सिंह, परीक्षा नियंत्रक विनय कुमार पटेल, वित्त नियंत्रक विक्रम सिंह जंतवाल आदि मौजूद रहे।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com