September 21, 2024

केंद्र ने पोर्ट ब्लेयर का नाम बदलकर श्री विजया पुरम किया, शाह बोले- देश को गुलामी के प्रतीकों से मुक्ति

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को ऐलान किया कि अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की राजधानी पोर्ट ब्लेयर का नाम बदलकर श्री विजया पुरम कर दिया गया है.

अमित शाह ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर लिखा, देश को गुलामी के सभी प्रतीकों से मुक्ति दिलाने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संकल्प से प्रेरित होकर आज गृह मंत्रालय ने पोर्ट ब्लेयर का नाम ‘श्री विजयपुरम’ करने का फैसला किया है. ‘श्री विजयपुरम’ नाम हमारे स्वाधीनता के संघर्ष और इसमें अंडमान और निकोबार के योगदान को दर्शाता है.

इतिहास में अद्वितीय स्थान रहा- अमित शाह

उन्होंने कहा, इस द्वीप का हमारे देश की स्वाधीनता और इतिहास में अद्वितीय स्थान रहा है. चोल साम्राज्य में नौसेना अड्डे की भूमिका निभाने वाला यह द्वीप आज देश की सुरक्षा और विकास को गति देने के लिए तैयार है.  यह द्वीप नेताजी सुभाष चंद्र बोस जी द्वारा सबसे पहले तिरंगा फहराने से लेकर सेलुलर जेल में वीर सावरकर व अन्य स्वतंत्रता सेनानियों के द्वारा माँ भारती की स्वाधीनता के लिए संघर्ष का स्थान भी है.

इससे पहले पिछले साल जनवरी में पराक्रम दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने 21 अनाम द्वीपों का नाम परमवीर चक्र विजेताओं के नाम पर रखने का ऐलान किया था. इतना ही नहीं पीएम मोदी ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वीप पर बन रहे नेशनल मेमोरियल के मॉडल का अनावरण किया था.


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com