यूएचबीवीएन उपभोक्ताओं की शिकायतों के समाधान के लिए रोहतक में आयोजित करेगा बड़ा कार्यक्रम
चण्डीगढ़, 20 अगस्त: उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम (यूएचबीवीएन) उपभोक्ताओं को विश्वसनीय, उच्च वोल्टेज और निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है। निगम ने ‘पूर्ण उपभोक्ता संतुष्टि’ के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कई महत्वाकांक्षी कार्यक्रम शुरू किए हैं ताकि उपभोक्ताओं की समस्याओं का शीघ्र समाधान किया जा सके।
रोहतक में 22 अगस्त को उपभोक्ता शिकायत निवारण कार्यक्रम
यूएचबीवीएन के प्रवक्ता के अनुसार, रोहतक जोन के तहत आने वाले जिलों – करनाल, पानीपत, सोनीपत, झज्जर और रोहतक – के उपभोक्ताओं की शिकायतों के समाधान के लिए 22 अगस्त, 2024 को एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की जाएगी। इस बैठक में 1 लाख रुपये से 3 लाख रुपये तक के वित्तीय विवादों से संबंधित शिकायतों पर विचार किया जाएगा।
क्या-क्या शिकायतें होंगी निवारित?
इस कार्यक्रम के दौरान, उपभोक्ताओं के गलत बिल, बिजली दरों से संबंधित समस्याएं, मीटर सिक्योरिटी और खराब मीटर से जुड़ी शिकायतों का समाधान किया जाएगा। साथ ही, वोल्टेज से संबंधित शिकायतों पर भी ध्यान दिया जाएगा। हालांकि, बिजली चोरी, दुरुपयोग, और दुर्घटनाओं से संबंधित मामलों को इस बैठक में नहीं उठाया जाएगा।
क्या करना होगा उपभोक्ताओं को?
फोरम में वित्तीय विवाद से संबंधित शिकायतें प्रस्तुत करने से पहले उपभोक्ताओं को पिछले 6 महीने के दौरान भुगतान किए गए औसत बिजली शुल्क के आधार पर दावा की गई राशि या उसके द्वारा देय बिजली शुल्क की समान राशि जमा करनी होगी। इसके अलावा, उपभोक्ता को यह प्रमाणित करना होगा कि उनका मामला किसी अदालत, प्राधिकरण या फोरम के समक्ष लंबित नहीं है, क्योंकि ऐसे मामलों पर विचार नहीं किया जाएगा।
निगम की प्रतिबद्धता: उपभोक्ता संतुष्टि की दिशा में महत्वपूर्ण कदम
यूएचबीवीएन द्वारा यह कदम उपभोक्ताओं के लिए एक महत्वपूर्ण पहल है, जिसके माध्यम से उनकी बिजली से संबंधित समस्याओं का त्वरित और प्रभावी समाधान किया जाएगा।