September 22, 2024

गुर्जरों का 8 दिन से राजस्थान में आरक्षण को लेकर चल रहा आंदोलन खत्म

राजस्थान में पांच प्रतिशत आरक्षण की मांग को लेकर पिछले नौ दिन से चल रहा गुर्जर आंदोलन शनिवार को समाप्त हो गया। गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति के संयोजक कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला ने राज्य सरकार द्वारा आरक्षण के संबंध में ड्राफ्ट उन्हें सौंपते ही आंदोलन समाप्त करने की घोषणा कर दी। गुर्जरों की मांग के अनुसार पर्यटन मंत्री विश्वेन्द्र सिंह पांच बिन्दुओं का ड्राफ्ट लेकर रेलवे ट्रेक धरनास्थल पर पहुंचे और इसे समिति ने पढ़कर सुनाया। इसके बाद कर्नल बैंसला ने आंदोलन समाप्त करने की घोषणा करते हुए कहा कि राज्य में आरक्षण को लेकर जहां जहां जाम लगा रखे हैं उन्हें तुरंत खोल दिया जाये।

गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति के संयोजक कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला ने शनिवार सुबह मीडिया से कहा था कि देश नाजुक दौर से गुजर रहा है, ट्रेक रोकना बड़ी बात नहीं हैं, हम आरक्षण सम्बन्धी ड्राफ्ट मिलते ही ट्रैक खाली कर देंगे और आंदोलन समाप्त करने की घोषणा कर दी जायेगी।

कर्नल बैंसला ने कहा था कि राज्य सरकार के मंत्री के ड्राफ्ट देते ही रेलवे ट्रेक सहित अन्य सभी जगह से आंदोलन समाप्त कर दिया जायेगा और देश की सुरक्षा में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि दी जायेगी। शहीद के अंतिम संस्कार में भी जायेंगे। उन्होंने कहा कि इस समय पूरा गुर्जर समाज देश के साथ खड़ा हैं। बैंसला ने कहा कि इस मौके पर केन्द्र सरकार को अच्छा जवाब देना चाहिए।

उल्लेखनीय है कि गत आठ फरवरी को पांच प्रतिशत आरक्षण की मांग को लेकर गुर्जरों ने आंदोलन शुरु करके भरतपुर संभाग के सवाईमाधोपुर जिले के मलारना के पास दिल्ली-मुंबई रेल मार्ग पर पटरी पर पड़ाव डाल दिया था। इसके बाद राज्य में विभिन्न जगहों पर सड़क मार्ग भी जाम किया गया। आंदोलन के चलते राज्य सरकार ने गुर्जरों सहित पांच जातियों को पांच प्रतिशत आरक्षण के लिए पिछड़ा वर्ग आरक्षण संशोधन विधेयक 2019 पारित किया।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com